Asian Games 2023: एथलेटिक्स में भारत को दो और पदक, 10 हजार मीटर रेस में रजत और कांस्य जीता

0
134
Asian Games 2023 India won two more medals in athletics, silver and bronze in 1000 meter race

हांगझोऊ। Asian Games 2023: पुरुषों की 10 हजार मीटर रेस में भारत के कार्तिक और गुलवीर ने इतिहास रच दिया है। कार्तिक ने 28ः15.38 की टाइमिंग के साथ रजत पदक और गुलवीर ने 28ः17.21 की टाइमिंग के साथ कांस्य पदक जीता। एथलेटिक्स यानी ट्रैक एंड फील्ड में हांगझोऊ Asian Games 2023 में भारत ने तीन पदक जीत लिए हैं। इससे पहले शुक्रवार को किरण बालियान ने शॉटपुट में कांस्य पदक जीता था। इन दो पदकों के साथ भारत के कुल पदकों की संख्या 38 हो गई है।

स्क्वैश में भारतीय पुरुष टीम ने स्वर्ण पदक जीता

स्क्वैश में भारतीय पुरुष टीम ने पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 2014 के बाद भारतीय टीम ने पहली बार एशियाई खेलों में यह पदक जीता है। भारत के लिए 25 साल के अभय सिंह ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया और तनाव भरे हालात में शानदार प्रदर्शन कर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। एशियाई खेलों में इस खेल में यह भारतीय टीम का सिर्फ दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले 2014 में भारत ने मलयेशिया को हराकर स्वर्ण जीता था।

Asian Games 2023 फाइनल के तीसरे मैच में अभय सिंह ने पाकिस्तान के जमान नूर को 11-7, 9-11, 7-11, 11-9, 12-10 से हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले सौरव घोषाल ने मैच में मुहम्मद आसिम खान को हराया था, जबकि महेश मनगांवकर को नासिर इकबाल के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

मुक्केबाजी में नरेंद्र ने पदक पक्का किया

भारतीय हैवीवेट स्टार नरेंद्र ने ईरान के इमान रमजानपुरडेलावर को हराकर पुरुषों के +92 किग्रा सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अपना पदक पक्का किया। +92 किग्रा में केवल दो कोटा उपलब्ध हैं, इसलिए उन्हें 2024 पेरिस ओलंपिक में अपना स्थान बुक करने के लिए फाइनल में पहुंचना होगा। नरेंद्र से पहले प्रीति और लवलीना Asian Games 2023 मुक्केबाजी में पदक पक्का कर चुकी हैं।

टेनिस में बोपन्ना और ऋतुजा ने स्वर्ण पदक जीता

मिश्रित युगल टेनिस में रोहन बोपन्ना और ऋतुजा भोसले ने स्वर्ण पदक जीता है। शुरुआती सेट 2-6 से हारने के बाद भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी की। उन्होंने सुपर टाई-ब्रेक 10-4 से जीता। भारत के लिए 2002 एशियाई खेलों के बाद से इस खेल में स्वर्ण पदक जीतने का सिलसिला जारी है। रोहन बोपन्ना अब दो बार के एशियाई खेल चैंपियन हैं! उन्होंने 2018 में दिविज शरण के साथ पुरुष युगल जीता और अब ऋतुजा भोसले के साथ मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीता है।

World Cup 2023: वार्म अप मैच में आज इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत, ताकत आजमाने का मौका

शूटिंग में सरबजोत-दिव्या ने जीता रजत पदक

भारत को Asian Games 2023 में आज के दिन का पहला मेडल शूटिंग में मिला है। सरबजोत और दिव्या की जोड़ी ने शूटिंग में मिश्रित वर्ग में रजत पदक जीता है। फाइनल में भारतीय जोड़ी ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन अंत में चीनी निशानेबाजों को मात नहीं दे सकी। चीन ने 16-14 के अंतर से मैच अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में शूटिंग में यह भारत के लिए आठवां रजत पदक है। सरबजोत ने अपने जन्मदिन पर रजत पदक जीतकर देश को तोहफा दिया है। आयोजकों ने उनके लिए हैप्पी बर्थडे टू यू… गाना भी बजाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here