Asian Games 2023: स्क्वैश में अब तक का सबसे रोमांचक फाइनल, भारत ने पाक को पीटकर जीता 10वां गोल्ड

0
59
Asian Games 2023 10th gold medal for india, Indian squash team crushed Pakistan in team event finals

हांगझोऊ। Asian Games 2023 में आज स्क्वैश का सबसे रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। होता भी क्यों नहीं आखिर यह था भारत-पाकिस्तान का फाइनल मैच। रोमांच चरम पर था और इस रोमांच को अंजाम पर पहुंचाते हुए भारतीय खिलाडिय़ों ने पाकिस्तान को करीबी मुकाबले में पीटेते हुए गोल्ड मैडल कब्जा लिया। स्क्वैश के टीम इवेंट के पहले मैच में नासिर इकबाल ने भारत के महेश मनगांवकर को हराया लेकिन दूसरे मैच में भारत ने वापसी की और सौरभ घोषाल ने पाकिस्तान के मो. असीम खान को 11-5, 11-1 से हरा दिया। अब मुकाबला बराबरी का था और तीसरा और निर्णायक मैच का पहला गेम अभय सिंह ने 11-7 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में कड़ा मुकाबला देखने को मिला और खिलाड़ी 10-10 अंकों की बराबरी पर थे। लेकिन, इस गेम का आखिरी अंक पाकिस्तान के नूर जमान ने हासिल कर यह गेम जीत लिया।

तीसरे मैच में हो गई रोमांच की हद, हर अंक की छिड़ी जंग

अब भारत और पाकिस्तान 1-1 गेम की बराबरी पर थे। तीसरे गेम में करीबी और कड़ा संघर्ष देखने को मिला लेकिन यह गेम पाकिस्तानी खिलाड़ी के नाम रहा। अब पाकिस्तान को मैच में 2-1 की बढ़त हासिल थी। चौथे गेम में रोमांच चरम पर था और बहुत ही कड़ा संघर्ष देखने को मिला। इस गेम में पिछडऩे के बाद भारत ने जोरदार वापसी की और 11-10 से इस गेम को अपने नाम कर लिया। अब समय था पांचवे और निर्णायक गेम का और इस गेम में भी दोनों खिलाडिय़ों ने जबर्दस्त खेल दिखाया। मुकबला 10-10 तक पहुंच चुका था अब सिर्फ एक अंक की तलाश थी। और, यह अंक गया भारत के खाते में और भारत ने Asian Games 2023 का एक और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

Asian Games 2023: बोपन्ना-रितुजा की जोड़ी ने भारत को दिलवाया 9वां गोल्ड, मुक्केबाजी में भी दो मेडल तय
बोपन्ना-रितुजा की जोड़ी ने भारत को दिलवाया 9वां गोल्ड

Asian Games 2023  में भारत के लिए 9वां स्वर्ण टेनिस से आया जहां रोहन बोपन्ना और रितुजा भोंसले की जोड़ी कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड पर कब्जा कर लिया। मिश्रित युगल के फाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने चाईनीज ताइपे की जोड़ी को टाईब्रेकर में हराकर गोल्ड मेडल जीता। हालांकि भारतीय जोड़ी पहले सेट में 6-2 से हार गई थी। इस सेट में भारतीय जोड़ी चायनीज ताईपे की जोड़ी के सामने नहीं टिक सकी। दूसरे सेट में भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी की और यह सेट 6-3 से जीत लिया। इसके बाद स्वर्ण पदक का यह मुकाबला टाईब्रेकर में चला गया जहां भारतीय जोड़ी ने 4-10 के अंकों की बढ़त के साथ फाइनल मुकाबला जीत लिया।

Asian Games 2023: शूटिंग में एक और रजत, दिव्या-सरबजोत ने दिलवाया आज का पहला पदक

प्रति और लोवलीना सेमीफाइनल में पहुंचीं, पदक तय

बॉक्सिंग में आज भारतीय महिला मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। Asian Games 2023 में मुक्केबाजी के पहले मैच में महिला मुक्केबाज प्रीति पंवार ने सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ ही मेडल पक्का कर लिया। इस जीत के साथ ही प्रीति ने पेरिस आलंपिे का टिकट भी कटाया। एक अन्य मुकाबले में 75 किलोग्राम भारवर्ग में लोवलीना बोरगोहेन ने कारिया की मुक्केबाज को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और एक मेडल भी पक्का कर लिया। हालांकि ओलंपिक कोटा के लिए लोवलीना को फाइनल में पहुंचना जरूरी है।

Asian Games 2023: ये है भारत का 7वें दिन का शेड्यूल, एक्शन में दिखेंगी चानू-लवलीना

आज सुबह शूटिंग से आया था पहला पदक

Asian Games 2023 में आज भारतीय शूटर्स मामूली अंकों के अंतर के साथ स्वर्ण पदक से चूक गए। हालांकि गोल्ड मेडल के इस मुकाबले में भारत की सरबजोत सिंह, दिव्या सुब्बाराजू ठडीगोल की जोड़ी ने शानदार खेल दिखाया। लेकिन, मामली अंतर से उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। मुकाबला था 10 मीटर एयर पिस्टल मिथित युगल का जिके फाइनल में गोल्ड के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिला। इस स्पर्धा में सरबजोत सिंह, दिव्या सुब्बाराजू ठडीगोल की जोड़ी दसवीं सीरीज के तक कुल 11 अंकों के साथ बढ़त बनाए हुए थे। लेकिन, चीनी जोड़ी ने वापसी करते हुए इस सीरीज के साथ ही स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया और भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here