ICC ODI Rankings: ईशान और शुभमन करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, बाबर अब-भी नंबर-1

0
12599
ICC ODI Rankings Ishaan and Shubman on career best rankings, Babar still at number-1

नई दिल्ली। एशिया कप 2023 टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी लाया है, टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहे ईशान किशन और शुभमन गिल ने आईसीसी की ताजा ICC ODI Rankings में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल की हैं। वहीं, बाबर अब-भी विश्व के नंबर-1 बल्लेबाज के रूप में इस सूची में टॉप पर बने हुए हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज रासी वान डेर डुसेन 777 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

Cricket World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीम घोषित, टूर्नामेंट में पहली बार कप्तानी करेंगे पेट कमिंस

शुभमन को नेपाल के खिलाफ खेली गई 67 रनों की नाबाद पारी के कारण ICC ODI Rankings सूची में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। यह भारतीय टीम के लिए बहुत ही खुशी की बात है, क्योंकी क्रिकेट का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट अब बस कुछ ही दिन दूर है। ईशान ने पल्लेकेले में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी प्रतिभा के चलते मैच में चार चांद लगा दिये थे। परिणामस्वरूप वे 12 स्थान की लंबी छलांग के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ रैकिंग पर आ गए है।

US Open 2023: जोकोविच की सेमीफाइनल में रिकॉर्ड तोड़ एंट्री, रच दिया इतिहास

शानदार फॉर्म में है ईशान

श्रीलंका में खेले जा रहे एशिया कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की शानदार पारी खेलने के बाद ईशान किशन ICC ODI Rankings में 12 स्थान की छलांग लगाते हुए 624 अंकों के साथ 24वें स्थान पर आ गए हैं। ईशान ने अपने दमदार प्रदर्शन के चलते हालाही में विश्व कप के लिए घोेषित की गई 15 सदस्यीय टीम में अपनी जगह बनाई है। वे जल्द ही विश्व कप में 5वें नंबर पर खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

Asia Cup 2023: आज सुपर 4 का पहला मुकाबला, PAK vs BAN मैच में होगा धमाल

शुभमन का वन-डे में सबसे ज्यादा औसत

भारतीय टीम में ओपनर के तौर पर नई पहचान बना चुके शुभमन गिल ने ICC ODI Rankings में 750 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया हैं। शुभमन को विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में चुना गया है, जिसमेें वे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते दिखाई देंगे। शुभमन ने वन-डे में खेेले गए 29 मैचों में 63.08 की औसत से 1514 रन बनाए है। जिसमें इनके नाम 7 अर्धशतक, 4 शतक और 1 दोहरा शतक है। इस साल उन्होंने 14 मैचों में 68.91 की औसत से 827 रन बनाए है। शुभमन का औसत मौजूदा विश्व कप की टीम में सबसे ज्यादा है।

China Open Badminton: भारतीय शटलर्स ने किया निराश, सेन-प्रणय और राजावत पहले दौर में ही बाहर

नंबर-1 पर काबिज है बाबर

एशिया कप के पहले मैच में अपना 19वां वन-डे शतक जमाने वाले पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम काफी लंबे समय से नंबर-1 की कुर्सी पर बैठे हुए हैं। ताजा ICC ODI Rankings में उनके 882 अंक है और आगे एशिया कप के आने वाले मैचों में इन अंकों में बदलाव निरंतर होते रहने की संभावना है। फिलहाल उनके आस-पास विश्व का कोई भी बल्लेबाजी इस सूची में नहीं है।

Cricket World Cup 2023: विश्व कप के लिए चुनी टीम इंडिया में खली इन 4 दिग्गजों की कमी

अफरीदी, बोल्ट को हुआ फायदा

एशिया कप के आयोजित होने के बाद गेंदबाजों की ICC ODI Rankings में काफी बदलाव देखे गए हैं। जिसमें सबसे पहले पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी हैं, उन्होंने पाकिस्तान के लिए पिछले दो मौचों में 6 विकेट लेकर 1 स्थान ऊपर 5वें पायदान पर अपना कब्जा जमाया है, उन्होंने 659 अंक प्राप्त किये हैं। उनके साथ-साथ न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी 660 अंकों के साथ 1 स्थान का फायदा उठाते हुए चौथा पायदान हासिल किया है। वहीं, टॉप-5 में पहुँचे इकलौते अफगानी गेंदबाज मुजीब-उर-रहमान को 2 स्थान का नुकसान हुआ है। वे अब चौथे पायदान से छठें पायदान पर खिसक गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जोश हेजलवुड अब-भी 705 अंकों के साथ टॉप पर बने हुए हैं। वहीं, टॉप-10 की सूची में भारत के इकलौते गेंदबाज मोहम्मद सिराज 652 अंकों के साथ 8वें पायदान पर मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here