Asia Cup के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज, वर्ल्ड कप स्कवॉड भी हो सकता है घोषित

0
173
Asia Cup team India's squad will be announced today, all eyes on kl rahul and Shreyas iyer, cricket fans waiting eagerly

मुंबई। Asia Cup 2023 के लिए टीम इंडिया का चयन आज यानी कि सोमवार को किया जाना है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त से होगी। एशिया कप के लिए भारत का स्क्वॉड लगभग पक्का ही है, लेकिन अभी तक दो खिलाडिय़ों के सिलेक्शन पर सवाल बने हुए हैं। हम बात कर रहे हैं केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की। दोनों ही खिलाड़ी लंबे समय तक अपनी-अपनी इंजरीज से जूझ रहे थे। लेकिन अब ये खिलाड़ी फिट हैं। हालांकि अभी तक दोनों ही खिलाडिय़ों पर डाउट बना हुआ है।

IND vs IRE: टीम इंडिया की जीत के हीरो बने रिंकू सिंह, पहली पारी में बनाए दनादन रिकॉर्ड

एशिया कप स्क्वॉड के लिए इन खिलाडिय़ों पर होगी नजर

Asia Cup के लिए 17 खिलाडिय़ों का चयन किया जाना है। ऐसे में तेज गेंदबाजी लाइन अप में प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर दोनों का चयन होना है। हालांकि वर्ल्ड कप टीम के लिए इन दोनों खिलाडिय़ों के बीच टक्कर रहने वाली है। सभी की नजरें इस पर होगी कि जांघ की चोट से उबरे केएल राहुल और कमर की चोट से उबरने वाले श्रेयस अय्यर जैसे स्टार बल्लेबाजों को डॉक्टर नितिन पटेल की अगुवाई वाली एनसीए से चयन के लिए हरी झंडी मिलती है या नहीं। दोनों में से एक के उपलब्ध होने पर भी हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा मिडिल ऑर्डर में कुछ दबाव कम महसूस करेंगे।

Women’s FIFA World Cup 2023: स्पेन बना पहली बार विजेता, फाइनल में इंग्लैंड को 1-0 से हराया

टीम इंडिया को चाहिए नंबर 4 का खिलाड़ी

नंबर 4 का सवाल सबसे बड़ा है। शायद भारतीय क्रिकेट के अंदर इससे पुराना सवाल अब रहा भी नहीं। 2019 से 2023 का वर्ल्ड कप आ चुका है, लेकिन टीम इंडिया की ये गुत्थी जस की तस है। बीते डेढ़ सालों में भारत इस पोजीशन पर 9 बल्लेबाजों को आजमा चुका है। लेकिन, आखिर में जवाब कहां है, कौन है? श्रेयस अय्यर हैं पर वो कितने फिट हैं, कहना मुश्किल है। Asia Cup के लिए अगर वो फिट नहीं हुए तो नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, संजू सैमसन जैसे दावेदारों में भारतीय सेलेक्टर्स को सबसे बेहतर विकल्प का चयन करना जरूरी हो जाएगा।

world wrestling championship 2023 में नहीं उतरेंगे बजरंग और दीपक पूनिया

वर्ल्ड कप के लिए भी हो सकता है ऐलान

चयन समिति के प्रमुख अजित अगरकर सोमवार को यहां Asia Cup के लिए टीम की घोषणा करेंगे। ऐसी संभावना है कि विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय संभावित टीम का चयन भी आज ही किया जाएगा। वैसे वर्ल्ड कप के लिए संभावित टीम चयन की अंतिम तारीख 5 सितंबर है तो बीसीसीआई बाद में भी इसकी घोषणा कर सकता है। ऐसा भी संभव है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल की तरह भारत एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम चुने ताकि विश्व कप के लिए सारे विकल्प आजमाए जा सकें। शार्दुल ने 38 वनडे में 58 विकेट लिए हैं, वहीं ये खिलाड़ी बल्ले से भी कई महत्वपूर्ण पारियां खेल चुका है। ऐसे में उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा पर तरजीह मिल सकती है।

Archery World Cup : भारत को दो गोल्ड, पुरुष और महिला टीम ने साधा सोने पर निशाना

5 स्पिनर्स के बीच चयन को लेकर ससपेंस

Asia Cup और वर्ल्ड कप टीम में चयन के लिए पांच स्पिनर दौड़ में हैं जिनमें कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं। अश्विन के पास भारत में खेलने का काफी अनुभव है लेकिन वेस्टइंडीज में वनडे टीम में नहीं चुने जाने से उनके चयन की संभावना पर सवाल खड़े हो गए हैं। कुलदीप इस समय भारत के नंबर एक स्पिनर हैं और उनका चयन तय लग रहा है। वहीं जडेजा का हर फॉर्मेट में चयन तय है। वहीं टीम के एक और स्पिनर अक्षर पटेल हो सकते हैं। अक्षर भी बल्ले से कई अच्छी पारियां खेल चुके हैं। वहीं चहल के सिलेक्शन पर भी सवाल बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here