Women’s FIFA World Cup 2023: स्वीडन ने ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया, तीसरे स्थान पर रहकर जीता ब्रॉन्ज मेडल

0
236
Women's FIFA World Cup 2023 Sweden beat Australia 2-0, won bronze medal by finishing third latest sports news in hindi
Pic Credit: @FIFAWorldCup

ब्रिसबेन। Women’s FIFA World Cup 2023 में आज स्वीडन ने ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से पराजित कर दिया है। स्वीडन ने इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता है। ब्रिसबेन के लैंग पार्क में खेले गए इस महत्वपूर्ण मुकाबले में स्वीडन की ओर से मिडफील्डर फ्रिडोलिना रोल्फ़ो और कोसोवरे असलानी ने 1-1 गोल दागे। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला स्पेन और इंग्लैंड के बीच कल सिडनी के ऑस्ट्रेलिया स्टेडियम में खेला जाएगा।

Antim Panghal ने रचा इतिहास, बनी दो बार अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली पहलवान

स्वीडन ने बनाए रखा दबदबा

Women’s FIFA World Cup 2023 के 63वें मैच में स्वीडन की टीम ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम पर शुरुआत से दबाव बनाए रखा था। मेहमान टीम ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ज्यादा देर तक गेंद को पास में नहीं रखने दी थी। मैच के पहले हाफ के शुरुआती समय में दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रही थी। लेकिन, 27वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया की डिफेंडर क्लेयर हंट ने स्वीडिश खिलाड़ी स्टिना ब्लैकस्टेनियस को हेडर देते वक्त गिरा दिया, जिस कारण उनके टखने पर चोट लगी। वे जमीन पर गिर गई थी, लेकिन फिर भी उन्होंने असलानी को पास दे दिया।

PCB ने भेजा Asia Cup के उद्घाटन कार्यक्रम का न्यौता, पाकिस्तान जा सकते हैं जय शाह!

इस हादसे के बाद रेफरी द्वारा ब्लैकस्टेनियस पर हंट के टैकल की जांच की गई, जिसके बाद रेफरी ने पेनल्टी शूटआउट का इशारा किया। पेनल्टी शूटआउट में स्वीडन की मिडफील्डर फ्रिडोलिना रोल्फ़ो 30वें मिनट में गोल दागकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। दूसरे हाफ में प्रेशर में चल रही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने कई प्रयास किये, लेकिन हर बार सिर्फ असफलता ही हाथ लगी। 62वें मिनट में स्वीडन ने एक और अच्छे गोल से अपनी बढ़त दोगुनी कर ली। टीम की मिफील्डर कोसोवरे असलानी आक्रामक नीति अपनाते हुए गेंद को अपने कब्जे लिया और गोल बॉक्स के निचले कोने में एक शानदार शॉट मारकर टीम की जीत पक्की कर दी।

IND vs IRE: 11 महीने बाद बुमराह का ऐतिहासिक कमबैक, बस रह गई एक कसर

4 ब्रॉन्ज जीतने वाली पहली टीम है स्वीडन

Women’s FIFA World Cup 2023 में स्वीडन की टीम ने अपना चौथा ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इससे पहले इस टीम ने 1991, 2011 और 2019 में भी तीसरा स्थान हासिल किया है। स्वीडन ने 2003 में पहली और आखिरी बार फाइनल में जगह बनाई थी। जिसमें जर्मनी ने 2-1 से जीत हासिल कर पहली बार खिताब अपने नाम किया था।

Dutee Chand पर लगा 4 साल का प्रतिबंध, WADA के डोप टेस्ट में फेल

अमेरिका ने जीते है सबसे ज्यादा 4 खिताब

महिला विश्व कप में अमेरिका ने अब-तक सबसे ज्यादा 4 बार ट्रॉफी अपने नाम की है। अमेरिका ने 1991, 1999, 2015 और 2019 में यह खिताब अपने नाम किया है। वहीं, जर्मनी ने 2003 और 2007 में यह ट्रॉफी जीती है। नॉर्वे ने 1995 और जापान की टीम ने 2011 में 1-1 बार खिताब हासिल किया है। Women’s FIFA World Cup 2023 के फाइनल में पहुँची इंग्लैंड और स्पेन की टीम अपना पहला फाइनल मुकाबला खेलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here