Asian Games: भारतीय फुटबॉल टीम को खेल मंत्रालय ने दिखाई हरी झंडी, अंडर-23 पुरूष तथा महिला टीम लेगी हिस्सा

0
56

नई दिल्ली। सितंबर में आयोजित होने जा रहे Asian Games के लिए खेल मंत्रालय ने भारत की अंडर-23 पुरूष तथा महिला फुटबॉल टीम को खेलने की मंजूरी दे दी है। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज इस खबर की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी। एशियाड के फॉर्मेट के अनुसार अंडर-23 की टीम में 3 सीनियर खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे। 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में आयोजित किये जा रहे इस भव्य प्रतियोगिता में भारतीय फुटबॉल टीम 2018 के बाद पहली बार हिस्सा ले रही है।

SL vs Pak 2nd Test: अब्दुल्लाह शफीक ने जड़ा अपना पहला दोहरा शतक, पाकिस्तान को 397 रन की बढ़त

भारत ने 71 सालों में जीते सिर्फ 2 मेडल

1951 से शुरु हुए Asian Games में भारतीय फुटबॉल टीम ने अब-तक सिर्फ 3 मेडल जीते है। भारत ने अपना पहला मेडल 1951 में दिल्ली में आयोजित किये गए पहले संस्करण में जीता था। टीम ने उस वर्ष पहला गोल्ड मेडल जीता था। वहीं, दूसरा गोल्ड मेडल 1962 में जकार्ता में खेले गए एशियाड में जीता था। तीसरा मेडल भारतीय टीम ने 1970 में जीता था। भारत ने उस वर्ष बर्मा और कोरिया के बाद तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था।

Japan Open: सात्विक-चिराग का विजयी अभियान जारी; अंतिम 16 में पहुंचे, लक्ष्य सेन ने हमवतन प्रियांशु को हराया

एक महीने में दो बार चैंपियन बनी टीम इंडिया

भारतीय फुटबॉल टीम के हालिया प्रदर्शन और उसकी सफलता को देखकर ये उम्मीद जताई जा रही है कि, शायद उन्हें Asian Games 2023 में तीसरी बार गोल्ड मेडल प्राप्त होA। पिछले एक महीने के अंदर इगोर स्टिमाच की टीम ने दो अहम टूर्नामेंट जीते हैं। पहले भारत ने 18 जून को इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता था। फिर 4 जुलाई को उससे रिकॉर्ड 9वीं बार सैफ चैंपियनशिप अपने नाम की। ऐसे में मौजूदा फॉर्म को देखते हुए फुटबॉल टीम को एक अपवाद के तौर पर मौका देने की उम्मीद फैंस कर रहे हैं।

World Cup 2023: बड़ी खबर, बदल सकती है IND vs PAK मुकाबले की तारीख; जल्द होगा फैसला

फुटबॉल टीम के आड़े आया था सरकार का नियम

असल में केंद्र सरकार ने पहले ही Asian Games 2023 के लिए एक नियम तय कर दिया था। इसके मुताबिक किसी भी खेल के टीम इवेंट में भारत की एंट्री सिर्फ उस स्थिति में होगी, जब उस खेल में भारतीय टीम की एशिया में रैंकिंग शीर्ष-8 में से होगी। खेल मंत्रालय ने एक चिट्टी के जरिये ये नियम भारतीय ओलिंपिक संघ और बाकी सभी खेल संघों को बता दिया था और यही नियम फुटबॉल टीम के आड़े आ रहा था। मौजूदा रैंकिंग के हिसाब से भारत की पुरुष फुटबॉल टीम एशिया में टॉप आठ टीमों के आस-पास भी नहीं है। टीम इंडिया एशिया में 18वीं रैंक की टीम है और ऐसे में वो खेल मंत्रालय के क्राइटीरिया में फिट नहीं बैठती।

IND vs WI: वनडे के लिए प्लेइंग XI चुनने की मशक्कत, यशस्वी का बाहर बैठना तय

फीफा रैंकिंग में भारत ने मॉरीटानिया को पीछे छोड़ा

भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा रैंकिंग में कमाल दिखाया है। सुनील छेत्री की कप्तानी वाली भारतीय फुटबॉल टीम ने पिछले कुछ समय में अच्छा प्रदर्शन किया है। यही कारण है कि टीम पांच साल के लंबे अंतराल के बाद पहली बार डबल डिजिट में रैंकिंग हासिल करने में सफल हुई है। टीम इंडिया की मौजूदा फीफा रैंकिंग 99 है, जो कि पिछले कुछ समय तक 100 या इससे ज्यादा पर अटकी हुई थी।

Torneo Del Centenario 2023: स्पेन ने करीबी मुकाबले में भारत को 2-1 से हराया, आज नीदरलैंड्स से सामना

हाल ही में अपडेट हुई फीफा रैंकिंग में भारत ने मॉरीटानिया को पीछे छोड़ा है। लेकिन, इस समय लेबनान 100वें स्थान पर है, जबकि मॉरीटानिया 101वें स्थान पर है। मॉरीटानिया की टीम दो स्थान खिसक गई है, जो पहले 99वें स्थान पर थी, लेकिन अब 101 वें स्थान पर है। 100वें स्पॉट पर लेबनान की टीम है, जबकि भारतीय फुटबॉल टीम ने 99वां स्थान हासिल कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here