Asian Games: आंदोलनरत पहलवानों की नई मांग, कहा-10 अगस्त के बाद हों ट्रायल

0
279
Asian Games protesting wrestlers want trials in august, wrote letter, want more time for preparation

नई दिल्ली। Asian Games: भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीडऩ के आरोप लगाने वाले पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से गुहार लगाई है कि एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप के ट्रायल 10 अगस्त के बाद कराए जाएं। मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की तदर्थ समिति से पहलवानों की मांग पर सहानुभूतिपूर्ण तरीके से विचार करने को कहा है। वहीं आईओए ने एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) से एक माह की देरी से एंट्री भेजने की मंजूरी मांगी है।

IND vs WI: टी20 टीम में होंगे चार ओपनर, सालों बाद बदलेगी टीम इंडिया की सलामी जोड़ी

विनेश, बजरंग, साक्षी समेत 6 ने लिखा पत्र

विनेश फोगाट (53 भारवर्ग), बजरंग (65 भारवर्ग), साक्षी मलिक (62), सत्यव्रत कादियान (97), संगीता (57) और जितेंदर (86) ने खेल मंत्री को पत्र लिखा है। पत्र के अनुसार धरने पर बैठे होने के कारण उन्हें 23 सितंबर से हांगझोउ (चीन) में होने वाले Asian Games और विश्व चैंपियनशिप के ट्रायल की तैयारियों के लिए कुछ और समय की आवश्यकता है। ट्रायल 10 अगस्त के बाद कराया जाए।

Indonesia Open 2023: सात्विक और चिराग की जोड़ी सेमीफाइनल में, प्रणॉय इतिहास रचने से बस दो कदम दूर

ओसीए की मंजूरी पर निर्भर ट्रायल

Asian Games के लिए नाम के साथ प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। तदर्थ समिति इससे पहले ट्रायल चाह रही है, पर खेल मंत्री को लिखे पत्र के बाद तदर्थ समिति असमंजस में पड़ गई है। आईओए ने ओसीए को पत्र लिखकर गुहार लगाई है कि कुश्ती की नामों के साथ एंट्री 15 अगस्त तक लिए जाने की मंजूरी दी जाए। मंजूरी मिली तो ट्रायल 10 अगस्त के बाद रखे जाएंगे। नहीं मिलती है तो 15 जुलाई से पहले ट्रायल के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।

Duleep Trophy: जज्बे को सलाम, युवा खिलाड़ियों को मौके के लिए ऋद्धिमान साहा ने खुद के चयन से किया इंकार

आंदोलन के भविष्य पर भी होना है फैसला

Asian Games का आयोजन 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक चीन के हांगझोऊ में होगा। मौजूदा एशियाई खेलों के चैम्पियन बजरंग ने बहलगर साइ (भारतीय खेल प्राधिकरण) केंद्र में अपना प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। उन्होंने अपने साथी जितेंद्र किन्हा के साथ अभ्यास किया। बजरंग 65 किग्रा भार वर्ग में चुनौती पेश करते है अगर ट्रायल की तारीखों को बढ़ाया गया तो उन्हें इस में सुरजीत कलाकल से चुनौती मिल सकती है। सुरजीत 65 किग्रा वर्ग में अंडर 23 एशियाई चैम्पियन हैं। इस बीच प्रदर्शनकारी पहलवानों के शनिवार को हरिद्वार में भारत किसान यूनियन (बीकेयू) की बैठक के दौरान किसान नेताओं राकेश और नरेश टिकैत से मिलने की उम्मीद है, ताकि वे अपनी भविष्य की रणनीति पर चर्चा कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here