IPL 2023: टीमें बाहर, लेकिन लीग में चमके ये युवा स्टार

0
68
IPL 2023 updates Teams out, but these young stars shine in the league, Gujarat Titans, Rajasthan Royals

नई दिल्ली। IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में इस सीजन की टॉप-4 टीम तय हो गई हैं। चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। जबकि 6 टीमें लीग स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाईं। हालांकि, इन 6 टीमों से 7 ऐसे फ्यूचर स्टार्स सामने आए हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को इम्प्रेस किया है। इन खिलाड़ियों में 4 बैटर्स और 3 बॉलर्स हैं।इन खिलाड़ियों को जल्द ही टीम इंडिया में एंट्री भी मिल सकती हैं।

IPL 2023: लगातार दूसरी बार टॉप पर गुजरात, ये रहे कारण

आइए जानते हैं IPL 2023 प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुईं टीमों के ऐसे खिलाड़ी, जिन्होंने आईपीएल 2023 में धूम मचा दी।

रिंकू सिंह, मिडिल ऑर्डर बैटर

कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने गुजरात के खिलाफ 5 बॉल पर 5 सिक्स लगा कर अपने नाम का परचम लहराया। इस सीजन आंद्रे रसेल के बुरे फॉर्म में होने के बाद 25 साल के रिंकू सिंह ने कोलकाता के लिए फिनिशर की जिम्मेदार निभाई। 2018 में IPL डेब्यू करने वाले रिंकू ने IPL 2023 में KKR के लिए सबसे ज्यादा 474 रन बनाए हैं। भारतीय टीम के नजरिए से रिंकू सिंह स्क्वॉड में फिट बैठते हैं क्योंकि, भारत की टी-20 टीम को इस समय ऐसे बैटर की तलाश है जो हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर इनिंग्स और मैच को अच्छे से फिनिश कर सके।

यशस्वी जायसवाल, ओपनर

21 साल के यशस्वी जायसवाल के खेल को देखने के बाद कई क्रिकेट पंडित और दिग्गज इस युवा को भारतीय टीम के भविष्य का सितारा बता चुके हैं। यशस्वी ने इस सीजन राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए। साथ ही उन्होंने एक शतक भी लगाया। यशस्वी रिंकू सिंह के साथ इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन के भी प्रबल दांवेदार हैं। आने वाले समय में टीम इंडिया से शुभमन गिल के साथ यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करते दिख सकते हैं, क्योंकि यशस्वी ने IPL 2023 से पहले घरेलू क्रिकेट में भी मुंबई के लिए बेहतरीन पारियां खेलीं।

RCB: इन तीन कारणों से डूबी आईपीएल में कोहली की टीम की लुटिया

प्रभसिमरन सिंह, ओपनर

IPL 2023 में लम्बे समय के बाद 22 साल के प्रभसिमरन सिंह को सीजन में 2 से ज्यादा मैच खेलने का मौका मिला। 2019 से 2022 तक प्रभसिमरन कुल 6 ही मैच खेल सके। लेकिन इस सीजन उन्होंने पूरे 14 मैच खेले। उनके बल्ले से एक शतक के साथ 358 रन निकले। प्रभसिमरन कम्पलीट बैटर हैं। तेज गेंदबाज को हर तरफ शॉट लगाने के साथ स्पिनर्स के खिलाफ स्वीप और स्विच हिट भी लगाना जानते हैं। ऐसे में उन्हें जल्द ही इंडिया-ए में शामिल किया जा सकता है।

जितेश शर्मा, विकेटकीपर बैटर

पंजाब किंग्स के खिलाड़ी जितेश शर्मा विदर्भ से डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते हैं। जितेश 2017 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे। हालांकि, उन्होंने पहला IPL मैच 2022 में पंजाब किंग्स की ओर से खेला। ​​​​​29 साल के ​जितेश ने इस सीजन 12 मैचों में 156 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 234 रन बनाए। जितेश ने विकेट कीपिंग के साथ ही फिनिशर का रोल भी निभाया।जनवरी 2023 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से पहले संजू सैमसन घुटने की चोट के कारण बाहर हो गए थे। इस दौरान जितेश शर्मा को भारत की T20I टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला। IPL 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें डेब्यू का मौका मिल सकता है।

IPL Playoff : ये टीमें टॉप-4 में, यहां देखिए पूरा शेड्यूल

मयंक मारकंडे, लेग स्पिनर

हैदराबाद के लेग स्पिनर मयंक मारकंडे ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया है। टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार के बाद मारकंडे ने सबसे ज्यादा विकेट लिए। 25 साल के इस स्पिनर ने 2018 में IPL डेब्यू किया था। डेब्यू सीजन के बाद 2023 मारकंडे के लिए कमबैक सीजन रहा। 2018 में मारकंडे ने 14 मैच में 21 विकेट लिए थे। वहीं, इस सीजन मारकंडे के नाम 10 मैच में 12 विकेट हैं। मारकंडे भारतीय टीम से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 में एक टी-20 मुकाबला खेल चुके हैं। हालांकि, इसके बाद उन्हें मौका नहीं मिला। 2019 से 2022 तक IPL में भी वह कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन इस बार उन्हें अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिल सकता है।

विजयकुमार वैशाख, तेज गेंदबाज

आरसीबी के तेज गेंदबाज विजय कुमार वैशाख ने IPL 2023 में सभी को प्रभावित किया है। 26 साल के वैशाख ने शानदार बॉलिंग करते हुए 7 मैचों में 9 विकेट झटके। वैशाख कर्नाटक की ओर से ही डोमेस्टिक क्रिकेट भी खेलते हैं। तेज रफ्तार की गेंदबाजी के साथ ही वैशाख की बाउंसर और यॉर्कर पर अच्छी पकड़ है। उन्हें नई बॉल का फायदा उठाना सीखना होगा। यह उनका वीक पॉइंट है। कई बार नई बॉल से बहुत रन देते हैं। लेकिन इनमें मोहम्मद सिराज की तरह टीम इंडिया में शामिल होने की क्षमता है।

IPL 2023: ग्रीन के शतक से जीती Mumbai Indians, हैदराबाद को दी करारी शिकस्त

सुयश शर्मा, लेग स्पिनर

20 साल के इस युवा गेंदबाज ने IPL 2023 में कोच और फैंस को सरप्राइज किया। दाएं हाथ के इस लेग स्पिनर ने 11 मैचों में 10 विकेट लिए। सुयश शानदार गूगली फेंकते हैं। दिल्ली क्लब क्रिकेट से शुरुआत करने वाले सुयश में टीम इंडिया का हिस्सा बनने का पोटेंशियल है। टीम इंडिया की रिस्ट स्पिनर की हमेशा से जरूरत रही है, ऐसे में सुयश अगर घरेलू क्रिकेट में अच्छा करें तो जल्द ही इंडिया-ए टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here