IPL Playoff : ये टीमें टॉप-4 में, यहां देखिए पूरा शेड्यूल

0
423
IPL Playoff updates GT, MI, LSG, CSK, These teams in top-4, see full schedule here

नई दिल्ली। IPL Playoff: IPL 2023 में लीग राउंड के मुकाबले समाप्त हो गए। 70 मैचों के बाद IPL Playoff की चार टीमों का फैसला हो पाया। लीग राउंड के आखिरी मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने रॉयल चौलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को हरा दिया। इस हार के बाद आरसीबी की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई। उसका प्लेऑफ में पहुंचने का सपना टूट गया। आरसीबी की हार का फायदा मुंबई इंडियंस को हुआ और उसने अंतिम-4 में अपनी जगह बनाई।

IPL 2023: Gujrat Titans ने बैंगलोर को 6 विकेट से हराया, प्लेऑफ में मुंबई

कोहली का शतक बेकार

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। आरसीबी ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 197 रन बनाए। जवाब में गुजरात ने 19.1 ओवर में चार विकेट पर 198 रन बना लिए। इस मैच में दो शतक लगे। आरसीबी के लिए दिग्गज विराट कोहली ने नाबाद 101 रन बनाए। वहीं, युवा स्टार शुभमन गिल ने नाबाद 104 रन की पारी खेली। इस बार अनुभवी कोहली के शतक पर युवा गिल का सैकड़ा भारी पड़ गया।

IPL 2023: ग्रीन के शतक से जीती Mumbai Indians, हैदराबाद को दी करारी शिकस्त

मुंबई कैसे IPL Playoff में पहुंची?

रविवार (21 मई) को गुजरात और आरसीबी के बीच मैच से पहले मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में मुंबई ने कैमरन ग्रीन के शतक की बदौलत जीत हासिल की। टूर्नामेंट में उसकी आठवीं जीत थी और वह राजस्थान रॉयल्स के साथ-साथ आरसीबी को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गई थी।

यहां से अगर आरसीबी अपने मैच में गुजरात को हरा देती तो उसके मुंबई के बराबर 16 अंक हो जाते और वह बेहतर नेट रनरेट से प्लेऑफ में पहुंच जाती। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और आरसीबी हार के साथ बाहर हो गई। उसकी हार का फायदा मुंबई को हुआ और उसे प्लेऑफ का टिकट मिल गया।

Premier League 2022-23: आर्सेनल के खिलाफ नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट की जीत से मैनचेस्टर सिटी ने 7वीं बार जीता खिताब

काैंन-कौन सी टीमें IPL Playoff में

गुजरात टाइटंस की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रही। उसने 14 में से 10 मैच जीते। गुजरात 20 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। चेन्नई सुपरकिंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स ने आठ-आठ मैच जीते। दोनों के बीच एक मैच रद्द हुआ था। इस तरह चेन्नई और लखनऊ के 17-17 अंक रहे। बेहतर नेट रनरेट के आधार पर चेन्नई दूसरे स्थान पर रही। वहीं, लखनऊ को तीसरा पायदान मिला। मुंबई को आठ जीत से 16 अंक मिले। वह चौथे नंबर पर रही।

IPL 2023: KKR हारी लेकिन रिंकू सिंह ने जीता दिल, तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड

प्लेऑफ में किसका मुकाबला किससे?

IPL Playoff की बात करें तो सबसे पहले क्वालिफायर-1 में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच भिड़ंत होगी। यह मुकाबला चेन्नई के होमग्राउंड चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद एलिमिनेटर मैच चेन्नई में ही मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच खेला जाएगा। क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम के बीच क्वालिफायर-2 खेला जाएगा। इस मैच में जीतने वाली टीम क्वालिफायर-1 की विजेता से फाइनल खेलेगी।

IPL 2023: यशस्वी जायसवाल का बड़ा कमाल, आईपीएल का 15 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

प्लेऑफ का शेड्यूल

23 मई क्वालिफायर-1- गुजरात बनाम चेन्नई, शाम 7:30 बजे से

24 मई एलिमिनेटर – लखनऊ बनाम मुंबई, शाम 7:30 बजे से

26 मई क्वालिफायर-2 — अहमदाबाद शाम 7:30 बजे से

28 मई फाइनल — अहमदाबाद शाम 7:30 बजे से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here