PAK vs AFG: पाकिस्तान की शर्मनाक हार, अफगानिस्तान ने दर्ज की एतिहासिक जीत

0
411
PAK vs AFG historical win for Afghanistan, beats Pakistan first time in T20 international match, unwanted records for pakistan

शारजाह। PAK vs AFG: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अक्सर कई मायनों में भारतीय क्रिकेट की नकल करने की कोशिश करता है। इसी कड़ी में पीसीबी ने अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का फॉर्मूला अपनाते हुए अपनी युवा टीम उतारने का फैसला किया जिसकी कमान शादाब खान को सौंपी गई। हाल ही में कुछ सालों से भारतीय क्रिकेट में ऐसा देखने को मिला लेकिन भारत की बेंच स्ट्रेंथ में राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, उमरान मलिक, शिवम मावी जैसे एक से बढक़र एक होनहार क्रिकेटर हैं। लेकिन पाकिस्तान का यह फॉर्मूला पहले इम्तिहान में ही फुस्स हो गया। तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को बुरी तरह धूल चटा दी।

अफगानिस्तान ने बुरी तरह की पाक की धुलाई

शारजाह में खेले गए PAK vs AFG की पहले टी20 मैच में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को इस कदर पीटा जैसे मानो कोई एसोसिएट नेशन की टीम का बुरा हाल हो रहा हो। अफगान टीम की 11 साल के इतिहास में पाकिस्तान के ऊपर यह पहली इंटरनेशनल जीत थी। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने इस मैच में अपना पांचवां टी20 इंटरनेशनल का सबसे कम स्कोर बनाया। वहीं कुल 9वीं बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान की टीम टी20 इंटरनेशनल में निर्धारित 20 ओवरों में 100 से कम का स्कोर बना पाई। इस मैच में पाकिस्तान की टीम ऑलआउट नहीं हुई और 20 ओवर में 9 विकेट पर 92 रन (4.6 रन रेट) ही बना सकी। टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में यह उसकी दूसरी सबसे धीमी पारी रही रन रेट के लिहाज से।

UEFA Euro Qualifying: रोनाल्डो ने रचा इतिहास, पुर्तगाल ने लिकटेंस्टीन को 4-0 से दी मात

11 साल के इंतजार के बाद जीता अफगानिस्तान

इस तरह शारजाह टी20 में एक नहीं अनेक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाने वाली पाकिस्तानी टीम को 11 साल में पहली बार अफगानिस्तान के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी। PAK vs AFG यह चौथा टी20 इंटरनेशनल था। वहीं ओवरऑल दोनों टीमें व्हाइट बॉल क्रिकेट में 8वीं (4 वनडे भी) बार भिड़ रही थीं। पहली बार 2012 में दोनों टीमों का वनडे मैच में आमना-सामना हुआ था। 11 साल के इंतजार के बाद अफगान टीम ने पहली बार पाकिस्तान को धूल चटाते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। राशिद खान की अगुआई वाली टीम ने यह मुकाबला आसानी से 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। आखिरी बार एशिया कप 2022 में दोनों टीमें भिड़ी थीं जहां पाकिस्तान की फुल स्ट्रेंथ टीम भी हारते-हारते बाल-बाल बच गई थी।

BAN vs IRE: बांग्लादेश का बड़ा धमाका, 13.1 ओवर में मैच जीतकर रचा इतिहास

पाकिस्तान 20 ओवर में बना सकी महज 92 रन

इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए पाकिस्तान की टीम 20 ओवर पूरे खेली लेकिन 9 विकेट गंवाकर सिर्फ 92 रन ही बना सकी। अफगानिस्तान के लिए फजल-हक-फारूखी ने 4 ओवर में महज 13 रन खर्च करके दो विकेट लिए, तो मुजीब उर रहमान उनसे भी ज्यादा किफायती रहे। मुजीब ने 4 ओवर में सिर्फ 9 रन दिए और दो विकेट झटके। इसके अलावा मोहम्मद नबी ने भी 3 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट झटके। कप्तान राशिद खान, अजमातुल्लाह और नवीन उल हक को भी 1-1 सफलता मिली। जवाब में अफगानिस्तान ने 93 रनों का लक्ष्य महज 4 विकेट खोकर 17.5 ओवर में हासिल कर लिया। मोहम्मद नबी ने नाबाद 38 रनों की पारी खेली और छक्का लगाकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। PAK vs AFG सीरीज का दूसरा मुकाबला अब 26 मार्च को खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here