IND vs AUS: आज सबसे बड़े उलटफेर की आस, या बढ़ जाएगा WTC फाइनल का इंतजार

0
441
Ind vs aus 3rd test day 3 crucial day for india, has to wait for qualify into wtc final

इंदौर। IND vs AUS: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में हार की कगार पर खड़ी है। भारतीय टीम हालांकि पहले दो मैच जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है, लेकिन टीम के लिए ये मैच काफी अहम है। भारतीय टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए कम से कम एक और मैच जीतने की जरूरत है। अब इंदौर टेस्ट जिस मोड़ पर खड़ा है, वहां से जीत तो लगभग नामुमकिन सी नजर आ रही है। लेकिन कहा जाता है ना कि क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है, तो अगर आपको उस पर भरोसा है तो उम्मीद की एक लौ जलाए रखिए। लेकिन हकीकत यही है कि टीम इंडिया के हाथ से ये मैच निकल चुका है। अगर भारतीय टीम इंदौर टेस्ट हारती है तो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाने का रास्ता और भी कठिन हो जाएगा। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो अगर ये मैच टीम जीत जाती है तो डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाने वाली कंगारू पहली टीम बन जाएगी।

IND vs AUS: अब इसी घूमती पिच से आस, ऑस्ट्रेलिया को तीन दिनों में 76 रनों का लक्ष्य

टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर, ऑस्ट्रेलिया नंबर वन

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर एक पर है। IND vs AUS सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया को केवल एक मैच जीतना था या फिर ड्रॉ कराना था, लेकिन कंगारू टीम दोनों मैच हार गई और फाइनल में जाने का सपना अभी तक पूरा नहीं हो पाया। टीम के अंकोंं की बात करें तो उसके पास 136 अंक है, वहीं जीत प्रतिशत 66.67 है। बस जरा सा धक्का लगने की बात है। अब ये मैच जिस मोड़ पर खड़ा है, वहां से ड्रॉ तो नजर नहीं आता, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत के काफी करीब जरूर है।

IND vs AUS: 24 गेंदों में 12 रन और 6 विकेट, ऑस्ट्रेलिया 197 पर ऑलआउट

ऑस्ट्रेलिया WTC फाइनल में जाने वाली पहली टीम बन जाएगी

आज का मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने वाली पहली टीम बन जाएगी। वहीं अगर भारतीय टीम की बात करें तो उसके पास 123 अंक हैं और जीत प्रतिशत 64.06 है। यानी अगर टीम इंडिया IND vs AUS इस मैच को जीत जाती तो उसका जीत प्रतिशत ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा हो जाता और फाइनल में एंट्री तय थी। लेकिन अगर भारतीय टीम को हार मिली तो सपना पूरा होने में और इंतजार करना होगा। इसका कारण ये भी है कि तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है, जिसे आने वाले समय में न्यूजीलैंड से दो मैचों की सीरीज खेलनी है। अगर श्रीलंका अपने दोनों मैच जीतने में कामयाब हो गई तो फिर टीम इंडिया का संकट और भी बढ़ जाएगा।

सीरीज के आखिरी मैच से तय होंगी डब्ल्यूटीसी की फाइनल टीमें

अब ये जरूरी हो गया है कि अगर इस मैच में हार मिलती है तो अहमदाबाद में होने वाला IND vs AUS चौथा मैच भारतीय टीम को हर हाल में जीतना होगा। श्रीलंका की टीम के पास अंक तो 64 ही हैं, लेकिन जीत प्रतिशत 53.33 है। अगर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड को उसी की जमीन पर दोनों मैच हरा देती है तो मामला और भी फंस जाएगा। वहीं एक समीकरण ये भी है कि इंदौर टेस्ट हारने के बाद आखिरी मैच जो अहमदाबाद में खेला जाएगा, वो टीम इंडिया ड्रॉ करा लेती है तो भी उसका फाइनल में जाना करीब करीब तय माना जा रहा है। लेकिन श्रीलंका को अपना मैच हारना होगा।

भारत के लिए काफी अहम हो जाएगा अहमदाबाद टेस्ट

लेकिन इस बीच इतना तो जरूर है कि टीम इंडिया की हार से इंतजार बढ़ गया है, लेकिन माना जाना चाहिए कि IND vs AUS इंदौर मैच का नतीजा चाहे जो भी हो, लेकिन अगर अहमदाबाद में टीम इंडिया जीत या मैच ड्रॉ हुआ तो भी फाइनल में पहुंच जाएगी। खैर अभी तीसरे मैच के खत्म होने का इंतजार कीजिए और उसके बाद नौ मार्च को लेकर देखिए कि आखिरी मैच में टीम इंडिया किस रणनीति के साथ मैदान में उतरती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here