IND vs AUS: इंदौर की पिच पर बड़ा बवाल, एक्शन लेने की तैयारी में ICC

0
424
IND vs AUS 3rd Test, big controversy over holkar stadium pitch, icc to take action

इंदौर। IND vs AUS बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। ये मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में हो रहा है। पहले दो टेस्ट मैचों में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया 2-0 से आगे है। लेकिन तीसरे टेस्ट में कहानी पूरी तरह से बदल गई। टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 109 रन पर ऑलआउट हो गई। वहीं दिन खत्म होते-होते चार विकेट ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी खो दिए। पिच में पहले सेशन से ही इतना टर्न देखने को मिला कि बल्लेबाजों के लिए खड़ा हो पाना भी भारी हो रहा था। और इसका खामियाजा अब BCCI को भुगतना पड़ सकता है।

IND vs AUS: भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेके, 109 रनों पर सिमटी पारी

मैच रेफरी लेंगे संज्ञान, मिलेगी औसत से कमतर रेटिंग

होल्कर स्टेडियम की पिच पर शुरू से ही गेंद ने टर्न लेना शुरू कर दिया। जिसने IND vs AUS सीरीज में कमतर पिचें बनाने की बहस को फिर शुरू कर दिया। ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड का पिच की खराब प्रकृति पर संज्ञान लेना निश्चित है और नागपुर व दिल्ली की पिच को ‘औसत’ रेटिंग दिए जाने के बाद मौजूदा टेस्ट मैच को ‘औसत से कमतर’ की रेटिंग मिल सकती है।

तीन दिन में खत्म हो जाएगा मुकाबला

सभी टीमें घरेलू धरती पर अपनी पसंदीदा हालात चाहती हैं लेकिन घरेलू मैदान का फायदा किस हद तक होना चाहिए? एक और टेस्ट तीन दिन के अंदर खत्म होने के लिए तैयार है। क्या यह खेल के लिए अच्छा है? दो हफ्ते पहले ही धर्मशाला से IND vs AUS मैच स्थानांनतरित करने की घोषणा की गई तो क्या क्यूरेटरों को पिच तैयार करने के लिये पूरा समय मिल पाया? क्या बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अंतिम मिनट में हुए बदलाव में बेहतर स्थल कर सकता था? इन सभी सवालों के जवाब दिए जाने की जरूरत है।

दिग्गजों को भी पिच से शिकायत

ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर मैथ्यू हेडन ने इंदौर की पिच की आलोचना करते हुए कहा, ‘किसी भी तरह से छठे ही ओवर से स्पिनरों को गेंदबाजी के लिए नहीं आना चाहिए। इसलिए ही मैं इस तरह की पिचों को पंसद नहीं करता। पहले दिन से पिच इतनी नीची और टर्न लेने वाली नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि IND vs AUS तीसरा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया जीते या फिर भारत। इस तरह की पिचें टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छी नहीं हैं। ’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here