एक बार में 20 तैराकों को पूल में एंट्री , कोरोना टेस्ट जरूरी, SOP जारी

0
1334
sop issued for training in swimming pool latest sports news in hindi

15 अक्टूबर से खुलेंगे स्विमिंग पूल, खेल मंत्रालय ने जारी की SOP

जयपुर। खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार खेल मंत्रालय ने स्विमिंग पूल खोलने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर दी है। लेकिन यह कंटेनमेंट जोन के बाहर ही लागू होगी। SOP के अनुसार अब ओलंपिक आकार के स्विमिंग पूल में एक बार में अधिकतम 20 तैराक ही प्रशिक्षण ले सकते हैं।

SOP के अनुसार तैराकों को इसके लिए अपनी तरफ से प्रावधानों के पालन को लेकर घोषणा करनी होगी। जबकि उनके ट्रेनर्स को ट्रेनिंग शुरू करने से पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट उपलब्ध करवानी होगी। इसके बिना उन्हें भी परिसर में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

ये हैं SOP के प्रावधान

खेल मंत्रालय की SOP के प्रावधानों के अनुसार 50 मीटर और 10 लेन के आकार वाले स्विमिंग पूल में एक बार में अधिकतम 20 तैराक और 25 मीटर व 8 लेन वाले स्विमिंग पूल में 16 तैराक हिस्सा ले सकते हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय के परामर्श के बाद स्विमिंग पूल में प्रशिक्षण की बहाली के लिए SOP जारी किया गया है। एसओपी के अनुसार केंद्र के प्रमुख, कोच व प्रभारी की जिम्मेदारी होगी कि वे प्रशिक्षण प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन सुनिश्चित करें।

फ्रेंच ओपन में ब्लॉकबस्टर फाइनल, नडाल से भिड़ेंगे Novak Djokovic

कोरोना मुक्त का देना होगा सर्टिफिकेट

SOP के अनुसार खिलाड़ियों और स्विमिंग पूल कर्मचारियों को भी ट्रेनिंग से पहले खुद के कोरोना निगेटिव होने का सर्टिफिकेट पेश करना जरूरी होगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी फैलने के कारण मार्च में लाॅकडाउन के साथ ही देशभर में स्विमिंग पूल भी बंद कर दिए गए थे। अब सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित स्विमिंग पूल 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत दी है। इसी से संबंधित एसओपी अब जारी की गई है। यह SOP सभी SAI और गैर-साइ केंद्रों पर लागू होता है, जहां खिलाड़ियों का प्रशिक्षण फिर से शुरू हो सकता है।

KXIP मैदान में उतार सकता है इस धाकड़ बल्लेबाज को

14 दिन रहना होगा क्वारंटाइन

आवासीय प्रशिक्षुओं के लिए भी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट देना अनिवार्य है। SOP के अनुसार सभी खिलाड़ियों और ट्रेनर्स को ट्रेनिंग सेंटर्स पर पहुंचने से 72 से 96 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट देने की आवश्यकता होगी। इसके बाद वे 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहेंगे। क्वारंटाइन के छठे या सातवें दिन एक बार फिर उनका कोरोना टेस्ट होगा। इसके बाद वे केवल क्वारंटाइन में रह रहे अन्य ट्रेनी से मिल सकते हैं। क्वारंटाइन की अवधि पूरी होने के बाद वे वहां मौजूद अन्य ट्रेनी से मिल सकते हैं।

RCB से हारे तो इस कारण संकट में आएगी CSK

आरोग्य सेतु ऐप का प्रयोग जरूरी

तैराकों को सभी प्रशिक्षण उपकरणों के उपयोग से पहले और बाद में हाथ धोने होंगे। आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग भी अनिवार्य कर दिया गया है। अन्य दिशा-निर्देशों के बीच, केंद्रों के भीतर सभी ट्रेनी, कोचों और कर्मचारियों का मार्गदर्शन और निगरानी करने के लिए प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र में एक कोविड टास्क फोर्स का गठन करना होगा। टास्क फोर्स इस SOP से जुड़े प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here