IND vs NZ: पहले टी20 में न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रनों से हराया

0
699
IND vs NZ 1st T20 Live Match Result New Zealand beat India Suryakumar Yadav, Hardik Pandya

रांची। IND vs NZ: कप्तान मिचेल सेंटनर की घातक गेंदबाजी और आखिरी ओवर्स में डेरिल मिचेल की धुंआधार बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले टी20 मुकाबले में भारत को 21 रनों से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में 177 रनों का लक्ष्य लेकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन ही बना सकी। भारत के लिए आखिरी ओवर्स में वॉशिंगटन सुंदर ने 27 गेंदों पर 50 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। यह वॉशिंगटन सुंदर का टी20 क्रिकेट में पहला अर्धशतक रहा।जबकि सूर्यकुमार यादव ने 47 और कप्तान हार्दिक पांड्या ने 20 रनों का योगदान दिया।

IND vs NZ सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में न्यूजीलैंड की जीत के हीरो कप्तान मिचेल सेंटनर रहे। सेंटनर ने बेहद घातक गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ा दीं। सेंटनर ने अपने 4 ओवर्स में सिर्फ 11 रन देकर 2 विकेट झटके। सेंटनर ने भारतीय गेंदबाजों को एक-एक रन के लिए तरसा दिया और 15 से अधिक डॉट गेंदें फेंकी।

Babar Azam बने ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर, वनडे का अवॉर्ड भी किया अपने नाम

टीम को संभाला लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए सूर्या-हार्दिक

खराब शुरूआत के बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया को संभाला। दोनों ने तेजी से स्कोर आगे बढ़ाया लेकिन अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके। 12वें ओवर में सूर्यकुमार यादव 34 गेंदों पर 47 रन बनाकर ईश सोढ़ी का शिकार बने। सूर्या और हार्दिक ने 51 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली। इसके अगले ही ओवर में कप्तान हार्दिक पांड्या भी खराब शॉट खेलकर आउट हुए। वह 20 गेंदों में 21 रन बना सके। हार्दिक का कैच ब्रेसवेल ने अपनी ही गेंद पर लपका। पांड्या जिस समय आउट हुए उस समय भारत का स्कोर 13वें ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 89 रन था।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

पहला : दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर माइकल ब्रेसवेल ने ईशान किशन को बोल्ड कर दिया।

दूसरा : जैकब डफी ने राहुल त्रिपाठी को विकेट के पीछे ड्वेन कॉन्वे के हाथों कैच कराया।

तीसरा : चौथे ओवर की पहली बॉल पर मिचेल सेंटनर ने शुभमन गिल को फिन एलेन के हाथों कैच कराया।

चौथा : सूर्या 12वें ओवर की चौथी बॉल पर एलेन को कैच दे बैठे। उन्हें ईश सोढ़ी ने आउट किया।

पांचवां : 13वें ओवर की दूसरी बॉल पर पंड्या को ब्रेसवेल ने कैच एंड बोल्ड किया।

छठा : हुड्‌डा को सेंटनर के कॉन्वे के हाथों स्टंपिंग कराया।

सातवां : शिवम मावी रन आउट हुए।

आठवां : कुलदीप यादव को लोकी फर्ग्युसन को बोल्ड कर दिया।

Asia Cup 2023 पर बहरीन में होगा अंतिम फैसला, आमने-सामने होंगे बीसीसीआई और पीसीबी
भारत की खराब शुरूआत

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही। टीम ने महज 15 रनों के स्कोर तक 3 विकेट खो दिए थे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने स्थिति को कुछ संभाला। पावरप्ले के 6 ओवर में भारत ने 3 विकेट खोकर 33 रन बनाए। भारत को पहला झटका ईशान किशन के रूप में लगा। ईशान महज 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी बिना खाता खोले आउट हुए। जबकि शुभमन गिल 7 रन बनाकर चलते बने। मिचेल सेंटनर, जैकब डफी और माइकल ब्रेसवेल को एक-एक विकेट मिला।

भारत को न्यूजीलैंड ने दिया 177 रन का लक्ष्य

इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत को निर्धारित 20 ओवर्स में 177 रनों का लक्ष्य दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 176 रनों का स्कोर खड़ा किया। IND vs NZ पहले टी20 मैच में अर्शदीप सिंह ने बेहद खराब गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर के कोटे में 51 रन लुटाए और सिर्फ एक विकेट लिया। आखिरी ओवर में अर्शदीप गेंदबाजी के लिए आए और 27 रन लुटा दिए। यही कारण रहा कि न्यूजीलैंड की टीम 175 रनों के पार पहुंचने में कामयाब रही।

Team India U19 T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में, न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात

डेरिल मिचेल ने टीम के लिए सर्वाधिक 30 गेंदों में नाबाद 59 रन की पारी खेली। यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का तीसरा अर्धशतक रहा। वहीं, डेवोन कॉनवे ने 35 गेंदों में 52 रन की पारी खेली। टीम इंडिया की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, अर्शदीप, कुलदीप और शिवम मावी को एक-एक विकेट मिला।

सुंदर ने न्यूजीलैंड को दो झटके दिए

IND vs NZ मैच में वॉशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी की और दो विकेट झटके। उन्होंने सबसे पहले फिन एलेन और डेवोन कॉनवे की 43 रन की ओपनिंग साझेदारी को तोड़ा। सुंदर ने ओवर की दूसरी गेंद पर एलेन को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। एलेन 23 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की मदद से 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद आखिरी गेंद पर मार्क चैपमैन को कॉट एंड बोल्ड किया। चैपमैन खाता भी नहीं खोल सके।

Ravindra Jadeja ने रणजी में झटके 8 विकेट, अब एक फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने पर फैसला

IND vs NZ : दोनों टीमें 

भारतः शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, जैकब डफी, ईश सोढ़ी, लोकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here