Team India U19 T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में, न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात

0
278
Team India enters in U19 T20 World Cup final, beat New Zealand in semi final

नई दिल्ली। Team India महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप (U19 T20 World Cup) के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को आसानी से आठ विकेट से मात दी। Team India इस विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है। अब खिताबी मुकाबले में भारत का सामना इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा।

सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 108 रन का लक्ष्य रखा था। न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 35 रन प्लिमर ने बनाए थे। इसके जवाब में Team India ने श्वेता सहरवात के नाबाद 61 रन की बदौलत 14.2 ओवर में आठ विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। उनके अलावा सौम्या तिवारी ने 22 और कप्तान शेफाली वर्मा ने 10 रन का योगदान दिया।

श्वेता बनीं टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर

Team India की ओर से श्वेता सेहरावत (61 रन) ने हाफ सेंचुरी जमाई। इस पारी के साथ ही श्वेता टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर बन गई हैं। उनके बल्ले से अब तक तीन अर्धशतक समेत 292 रन आए हैं। इंग्लैंड की ग्रेस स्क्रिवेंस 269 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं। ग्रेस के पास दूसरे सेमीफाइनल में श्वेता से आगे निकले का मौका है। श्वेता सहरावत ने इस टूर्नामेंट कमाल की बल्लेबाजी की है। एक बार फिर उन्होंने बेहतरीन पारी खेली और भारत को जीत दिलाई। उन्होंने 45 गेंद में 10 चौकों की मदद से नाबाद 61 रन बनाए।

पुरुष टीम का हिसाब चुकाया

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को करारी मात देकर भारतीय महिला टीम ने पुरुष टीम को मिली हार का बदला भी ले लिया है। न्यूजीलैंड ने हाल ही में हॉकी विश्व कप के करो या मरो के मुकाबले में भारत को हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया था। अब भारतीय लड़कियों ने न्यूजीलैंड को विश्व कप से बाहर कर दिया है। इसके अलावा न्यूजीलैंड की टीम ने 2021 टी20 विश्व कप और टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारत को हराया था। वहीं, भारत ने अब तक अजेय रहने वाली कीवी टीम को आठ विकेट से रौंदा है।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट

पहला : दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर मन्नत ने एना ब्राउनिंग को सौम्या तिवारी के हाथों कैच कराया।

दूसरा : तीता साधु ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर एमा मैकलियोड को LBW कर दिया।

तीसरा : पार्शवी चोपड़ा ने 7वें ओवर की 5वीं बॉल पर इजाबेल गेज को LBW किया।

चौथा : पार्शवी चोपड़ा ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान इजी शार्प को ऋषिता बसु के हाथों कैच कराया।

पांचवां : ​​​​​​पार्शवी चोपड़ा ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर एमा इरविन को ऋषिता बसु के हाथों कैच कराया।

छठा : केट इरविन को शेफाली वर्मा ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर मन्नत कश्यप के हाथों कैच कराया।

सातवां : जॉर्जिया प्लिमर को अर्चना देवी ने 17वें ओवर की 5वीं बॉल पर चोपड़ा के हाथों कैच कराया।

आठवां : पेड लोगेनबर्ग रन आउट हो गईं। उन्हें बसु ने चलता किया।

नौवां : पारी की आखिरी बॉल पर केली नाइट को श्वेता सहरावत ने रन आउट किया।

Ravindra Jadeja ने रणजी में झटके 8 विकेट, अब एक फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने पर फैसला

प्लेइंग-11

Team India : शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सहरावत, सौम्या तिवारी, जी तृषा, ऋचा घोष (wk), ऋषिता बसु, तीता साधु, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा, सोनम यादव

न्यूजीलैंड : एमा मैकलियोड, एना ब्राउनिंग, जॉर्जिया प्लिमर, इसाबेला गेज़ (wk), इज़ी शार्प (c), एमा इरविन, केट इरविन, पेड लोगेनबर्ग, नताहसा कोडायरे, केली नाइट, अबीगैल हॉटन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here