Wrestlers Protest में साजिश, पहलवानों के खिलाफ याचिका की अफवाह, बृजभूषण सिंह ने किया खंडन

0
193
Conspiracy in Wrestlers Protest, rumor of petition against wrestlers, Brijbhushan Singh denied

नई दिल्ली। Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और पहलवानों के बीच का विवाद नए मोड़ पर पहुंच गया है। सोमवार दोपहर यह खबर सामने आई कि संघ के कामकाज से अलग किए गए बृजभूषण सिंह ने उनके ऊपर आरोप लगाने वाले पहलवानों के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। खबर के अनुसार बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित कई पहलवानों को अपनी याचिका में आरोपी बताया। याचिका में कहा गया है पहलवानों ने यौन शोषण कानून का दुरुपयोग किया और न्याय व्यवस्था का मजाक बनाया। इस खबर के सामने आने के बाद खुद बृजभूषण सिंह सामने आए और ऐसी किसी भी याचिका को दायर करने से साफ इंकार कर दिया।

क्या कहा बृजभूषण सिंह ने

बृजभूषण सिंह ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ’ मेरे या मुझसे सम्बद्ध किसी अधिकृत व्यक्ति द्वारा दिल्ली सरकार, धरना देने वाले पहलवानों और न्यूज़ चैनलों के विरुद्ध कोई याचिका प्रस्तुत नहीं की गई है।’ उन्होंने लिखा, ’मैंने किसी अधिवक्ता, लॉ एजेंसी या प्रतिनिधि को किसी न्यायालय में याचिका प्रस्तुत करने की अनुमति या अधिकार प्रदान नहीं किया है अतः मीडिया के सभी माध्यमों से आग्रह है कि कोई भी अपुष्ट और अप्रमाणिक ख़बर प्रसारित न करें। वर्तमान समय में विषय की संवेदनशीलता और गंभीरता को देखते हुए सभी से अनुरोध है कि किसी अफवाह या भ्रमात्मक तथ्यों को बढ़ावा देकर अव्यवस्था न बढ़ावें।’

आखिर किसने उड़ाई याचिका की अफवाह

बृजभूषण सिंह के स्पष्टीकरण के बाद अब यह मामला फिर गर्मा गया है और सवाल यह उठने लगा है कि आखिर किसने याचिका दायर करने की अफवाह फैलाई। मीडिया में आई खबरों में कहा गया कि याचिका में विनेश फोगट, बजरंग पूनिया सहित कई खिलाड़ियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की बात कही गई है। पहलवानों पर आरोप लगाए गए हैं कि Wrestlers Protest में पहलवानों ने कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग किया और कुश्ती संघ के प्रमुख को इस्तीफा देने के लिए जबरन मजबूर किया। वकील शारिकसंत प्रसाद ने याचिका दायर करने के बाद कहा कि इस मामले में याचिकाकर्ता विक्की है, जो सांसद बृजभूषण शरण सिंह के आधिकारिक आवास 21, अशोक रोड में रहता है और उनके रसोइए के रूप में काम कर रहा है। याचिका में आगे आरोप लगाया गया है कि प्रदर्शनकारी खिलाड़ियों ने सार्वजनिक रूप से महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाकर बृजभूषण की प्रतिष्ठा और सम्मान को धूमिल किया है।

Wrestlers Protest: कुश्ती महासंघ की जनरल काउंसिल रद्द, अब चार सप्ताह बाद होगी बैठक

विनेश, बजरंग, साक्षी सहित कई पहलवानों ने किया था प्रदर्शन

हाल ही में साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पूनिया सहित कई बड़े पहलवानों ने दिल्ली के जंतर मंतर में भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन (Wrestlers Protest) किया। शुक्रवार की देर रात सरकार से पहलवानों को आश्वासन दिया कि उनकी शिकायतों को दूर किया जाएगा। इसके बाद पहलवानों ने अपना विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया और खेल मंत्रालय ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा बृजभूषण को चार सप्ताह के लिए कुश्ती संघ से अलग रहने के लिए कहा है। इस दौरान एक निगरानी समिति बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और वित्तीय अनियमितता के आरोपों की जांच करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here