BCCI Selectors में T20I का अनुभव नहीं, टीम चयन चुनौती

0
108
BCCI selectors do not have T20I experience, team selection challenge

मुंबई। BCCI Selectors की नई कमेटी का गठन कर दिया गया है। हालांकि बड़ी बात ये है कि बीसीसीआई ने ही जिस सेलेक्शन कमेटी को बर्खास्त किया था, उसी के चीफ यानी चेतन शर्मा को ही फिर से चीफ सेलेक्टर बना दिया है। बाकी जो तीन और सेलेक्टर थे, उन्हें अब नई कमेटी में जगह नहीं दी गई है। नई सेलेक्शन कमेटी में चेतन शर्मा तो हैं ही, साथ ही उनके साथ शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला और श्रीधरन को भी जगह दी गई है। अब इस कमेटी की असली परीक्षा तब होगी, जब ये न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन करेगी।

IND vs SL: जसप्रीत बुमराह वनडे सीरीज से बाहर, बिना खेले ही नाम वापिस लिया!

बीसीसीआई ने जो नई सेलेक्शन कमेटी चुनी है, उसमें से केवल एक ही सेलेक्टर ऐसा है, जिसने खुद भी टी20 खेला है, लेकिन ये मैच भी इंटरनेशनल यानी अंतरराष्ट्रीय स्तर का नहीं था। बाकी सभी खिलाडिय़ों ने टी20 नहीं खेला है। ऐसे में सलेक्टर्स के अब तक के अनुभव को जानना जरूरी है।

चेतन शर्मा फिर से बने बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर

बात सबसे पहले शुरू करते हैं चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा की। चेतन शर्मा ने अपने करियर में 23 टेस्ट और 65 वन डे मैच खेले हैं, लेकिन उनके नाम पर एक भी टी20 मैच नहीं हैं। दरअसल जब वे खेलते थे, तब टी20 के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था।

अन्य BCCI Selectors की बात करें तो सुब्रतो बनर्जी के नाम एक ही टेस्ट दर्ज हैं और उन्होंने छह वन डे मैच अपने करियर में खेले हैं। लेकिन टी20 इनके पास भी नहीं है। सलिल अंकोला ने एक टेस्ट और 20 वनडे मैच खेले हैं। उनके नाम 54 प्रथम श्रेणी यानी फर्स्ट क्लास मैच दर्ज हैं। वहीं श्रीधरन के नाम एक भी इंटरनेश्नल मैच है ही नहीं। उन्होंने 139 प्रथम श्रेणी मैच और 116 लिस्ट ए मैच खेले हैं।

शिवसुंदर दास ने खेले टी20 मैच, लेकिन अंतरराष्ट्रीय नहीं

केवल शिव सुंदर दास ही ऐसे BCCI Selector हैं, जिन्होंने टी20 मैच खेला है। उनके नाम 23 टेस्ट और चार वन डे इंटरनेशनल मैच हैं। वहीं तीन टी20 मैच भी उन्होंने खेले हैं, लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हैं। साल 2011 में उन्होंने टी20 मैच खेला था। हालांकि तब तक टी20 इंटरनेशनल मैच भी होने लगे थे, लेकिन उनके नाम इंटरनेशनल मैच है नहीं।

न्यूजीलैंड सीरीज से नई सेलेक्शन कमेटी की परीक्षा

अब आप समझ लीजिए कि जिस सेलेक्शन कमेटी ने खुद तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, वही कमेटी टी20 के लिए भारतीय टीम का चयन करती हुई नजर आएगी। हालांकि बीसीसीआई के नाम जो आवेदन आए थे, उसमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे थे, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, लेकिन सीएसी ने उन्हें BCCI Selectors बनने लायक शायद नहीं समझा है, इसलिए उन्हें नहीं लिया गया। अब इस सेलेक्शन कमेटी की चुनी गई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलती हुई नजर आएगी, देखना होगा कि नई कमेटी का विजन क्या है और नई कमेटी कैसी टीम चुनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here