Asia Cup 2023 में भारत-पाकिस्तान के मैच तय, हालांकि अब तक वेन्यू पर संशय

0
486
India-Pakistan matches fixed in Asia Cup 2023, doubt over venue till now

नई दिल्ली। Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के मुकाबले का पूरी दुनिया को इंतजार रहता है। हाल ही में ये टीमें एशिया कप में दो बार भिड़ीं और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी दोनों के बीच टक्कर हुई। अब एक बार फिर भारत-पाकिस्तान की टक्कर तय हो चुकी है। ये दोनों टीमें एशिया कप 2023 में भिड़ने वाली हैं। आज सुबह एशियन क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा ऐलान करते हुए टूर्नामेंट के फॉर्मेट और ग्रुप्स का ऐलान कर दिया। एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने ट्वीट कर बताया कि एशिया कप में कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी और इन टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। बड़ी खबर ये है कि भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ही ग्रुप में हैं।

AUS vs SA: स्मिथ और ख्वाजा के शतक, बड़े स्कोर की ओर ऑस्ट्रेलिया

सितम्बर में होगा आयोजन, 6 टीमें उतरेंगी

एशिया कप का आयोजन सितंबर में होगा और कुल 6 टीमें इस टूर्नामेंट में खेलती दिखेंगी। इस बार टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में होगा और टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। एसीसी ने जिस तरह का फॉर्मेट तैयार किया है उसके मुताबिक भारत-पाकिस्तान की टीमों का मैच तय है। Asia Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान को ग्रु-प 1 में रखा गया है। इसी ग्रुप में श्रीलंका की टीम भी है। वहीं ग्रुप 2 में अफगानिस्तान, बांग्लादेश की टीम है और इसमें एक क्वालिफायर टीम भी शामिल होंगी। लीग स्टेज में कुल 6 मैच खेले जाएंगे। वहीं लीग स्टेज के बाद सुपर-4 राउंड खेला जाएगा। मतलब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में से किसी एक का सफर ग्रुप स्टेज में ही खत्म हो जाएगा।

भारत-पाकिस्तान 3 बार भिड़ सकते हैं

बता दें एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के तीन मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। लीग राउंड में दोनों की टक्कर तय है। इसके बाद सुपर-4 राउंड में भी दोनों टीमें भिड़ सकती हैं। अगर दोनों टीमें अंकों के लिहाज से टॉप 2 में रहती हैं तो दोनों के बीच फाइनल मैच भी देखने को मिल सकता है। वैसे तो Asia Cup 2023 को पाकिस्तान में होना था लेकिन हाल ही में एसीसी चीफ जय शाह ने कहा था कि ये टूर्नामेंट पाकिस्तानी सरजमीं पर नहीं होगा। अब देखना ये है कि इस टूर्नामेंट को कहां आयोजित किया जाता है।

पाकिस्तान में होना था एशिया कप, अब भी संशय के बादल

अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि मेंस Asia Cup 2023 का आयोजन पाकिस्तान में ही होगा या नहीं? जय शाह ने कुछ महीने पहले यह कहा था कि भारतीय टीम पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगी और इस मल्टी नेशन ट्रॉफी का आयोजन न्यूट्रल वेन्यू पर होगा। इसपर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने धमकी दी थी कि वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत नहीं आएगा। हालांकि, अब पीसीबी में बदलाव हो चुका है। रमीज राजा की जगह नजम सेठी अध्यक्ष बन गए हैं। उन्होंने कहा है कि भारत खेलने जाने या न जाने पर सरकार फैसला लेगी।

एशिया कप 2023 में कुल 13 मैच होंगे

जय शाह के ट्वीट के अनुसार सितंबर में होने वाले वनडे Asia Cup 2023 में कुछ 6 टीमें होंगी। इन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है। एक ग्रुप में भारत, पाकिस्तान और क्वलिफायर -1 हैं। वहीं दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। लीग स्टेज में कुल 6 मैच होंगे। लीग स्टेज से एक ग्रुप से दो टीमें अगले दौर में पहुंचेंगी। फिर राउंड रॉबिन फॉर्मेट में सुपर-4 होगा। इस दौरान 4 टीमों के बीच कुल 6 मैच होंगे। फिर फाइनल होगा। टूर्नामेंट में कुल 13 मैच होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here