BCCI का चलेगा डंड़ा, विराट-रोहित समेत 5 खिलाड़ी नहीं खेल सकेंगे IPL!

0
147
BCCI future plan, Virat kohli, rohit sharma not to play IPL 2023

मुंबई। BCCI: भारत के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं रहा। टीम इंडिया को इसी साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसे लेकर साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2023 को BCCI की रिव्यू मीटिंग की गई। इस मीटिंग में लिए गए फैसलों के बाद लगा कि बीसीसीआई एक्शन मूड में आ चुकी है। बीसीसीआई ने उन खिलाडिय़ों को लेकर बड़ा फैसला लिया है जो आगामी आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं। खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट के लिए बीसीसीआई उन्हें IPL में भी खेलने से रोक सकती हैं। इस फैसले के बाद फैंस चिंता में है।

Rishabh Pant इलाज के लिए दिल्ली या मुंबई जाएंगे, BCCI उठाएगा जिम्मेदारी

वर्कलोड मैनेजमेंट के लिए कुछ मैच मिस कर सकते है टॉप क्रिकेटर

इस साल जून फिर उसके बाद अक्टूबर-नवंबर के महीने में आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट खेले जाएंगे। ऐसे में BCCI इन टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाडिय़ों के वर्कलोड मैनेजमेंट के काम में अभी से ही जुट गई है। रविवार को हुए मीटिंग के बाद कुछ स्टार खिलाड़ी ऐसे हैं जो IPL 2023 मिस कर सकते हैं। उन खिलाडिय़ों में विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह टॉप पांच खिलाड़ी हैं जो आईपीएल के कुछ मैचों को मिस कर सकते हैं। ये पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जो आने वाले आईसीसी के दोनों टूर्नामेंट में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे। ऐसे में खिलाडिय़ों का फिट होना बेहद जरुरी है। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसे लेकर खिलाड़ी पूरे एक महीने से भी ज्यादा बिजी रहते हैं। खिलाडिय़ों के वर्क प्रेशर को कम करने के लिए बीसीसीआई ने ये फैसला लिया है।

पिछली घटनाओं से बीसीसीआई ने ली सीख

बीसीसीआई ने अपने पिछली घटनाओं से सीख लेते हुए ये बड़ा कदम उठाया है। भारत में आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिससे BCCI मोटी रकम कमाती है, ऐसे में अगर स्टार भारतीय खिलाड़ी आईपीएल मिस कर देंगे तो पूरे टूर्नामेंट का रोमांच खत्म हो जाएगा। बीसीसीआई ने यह फैसला खिलाडिय़ों को हो रहे इंजरी और उनके वर्कलोड को देखते हुए लिया है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण जसप्रीत बुमराह है। जसप्रीत बुमराह पिछले कई महीनों से इंजरी के कारण टीम इंडिया से बाहर है। वह साल 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप भी नहीं खेल सके थे। भारत को वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल में बुमराह की कमी खली। टीम सेमीफाइनल में एक भी विकेट नहीं ले सकी थी। ऐसे में ये फैसला खिलाडिय़ों के ही हित में है।

अध्यक्ष बनते ही रोजर बिन्नी ने दे दिए थे संकेत

साल 2022 में BCCI के अध्यक्ष बने रॉजर बिन्नी ने अपना पद संभालते ही सबसे पहले खिलाडिय़ों को हो रहे इंजरी को लेकर चिंता जताई थी। उन्होंने इसे लेकर कहा था कि वह जल्द इस पर कुछ काम करेंगे। रविवार को हुए मीटिंग में बिन्नी ने ये फैसला लेते हुए अपने वादे को पूरा किया। किसी ने सोचा तक नहीं होगा कि खिलाडिय़ों के वर्कलोड को मैनेज करने के लिए वह IPL जैसे बड़े टूर्नामेंट को दांव पर लगा देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here