IND vs NZ: लाथम-विलियमसन के सामने ढही भारतीय गेंदबाजी, 7 विकेट से जीता न्यूजीलैंड

0
901
IND vs NZ ODI 1 Indian bowling collapsed, New Zealand beat india by 7 wickets

ऑकलैंड। IND vs NZ पहले वन डे में कीवी बल्लेबाज टॉम लाथम (145) की तूफानी शतकीय पारी और कप्तान केन विलियमसन (94) की सधी बल्लेबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत को रनों से हरा दिया। मैच में कोई भी भारतीय गेंदबाज असर नहीं छोड़ सका। पूरे मैच में लाथम और विलियमसन का दबदबा दिखा और भारतीय गेंदबाज बौने साबित हुए। हालांकि अपने डेब्यू मैच में ही उमरान मलिक ने दो विकेट लेने में सफलता हासिल की।

IND vs NZ: कल सुबह 7 बजे से पहला वन डे, अभी जान लीजिए संभावित प्लेइंग 11

मैच में हालांकि एक समय पलड़ा बराबरी का लग रहा था। लेकिन, 40वें ओवर ने पूरा IND vs NZ मैच न्यूजीलैंड के नाम कर दिया। शार्दुल ठाकुर के इस ओवर में टॉम लाथम ने तूफानी बल्लेबाजी की और अपना 7 वां शतक पूरा किया। लाथम ने 76 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इस ओवर में शार्दुल ठाकुर ने 25 रन गंवाए। इसी ओवर में लाथम और विलियमसन ने 150 रनों की साझेदारी भी पूरी की। कीवी बल्लेबाजों ने ईडन पार्क स्टेडियम की छोटी बाउंड्री का जमकर फायदा उठाया और कई बड़े शॉट खेले।

IND vs BAN : वन डे टीम में बड़े बदलाव, संजू सैमसन फिर टीम से बाहर

भारत ने न्यूजीलैंड को दिया था 307 रन का लक्ष्य रखा

पहले वन डे में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 307 रन का लक्ष्य रखा। भारत की सलामी जोड़ी ने धीमी, लेकिन ठोस शुरुआत की। पहले विकेट के लिए कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ने 124 रन की साझेदारी की। इसके बाद दोनों बल्लेबाज एक ही ओवर में आउट हो गए। यहां से न्यूजीलैंड को IND vs NZ मैच में वापसी का मौका मिल गया। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने 32 रन की साझेदारी कर भारत को मुश्किल से उबारा, लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन ने एक ही ओवर में पंत और सूर्यकुमार को आउट कर कीवी टीम को मैच में वापस ला दिया। आज के मैच में पंत पूरी तरह से मुश्किल में नजर आए।

सैमसन ने अय्यर के साथ साझेदारी में जोड़े 94 रन

चार विकेट गिरने के बाद श्रेयस ने सैमसन के साथ 94 रन की साझेदारी कर भारत का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। सैमसन 38 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हुए। IND vs NZ मैच में अंत के ओवरों में वाशिंगटन सुंदर ने तेजी से रन बनाकर भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचाया। वॉशिंगटन सुंदर ने 16 गेंदों में 37 रन बनाए। सबसे ज्यादा 80 रन श्रेयस अय्यर ने बनाए। शिखर धवन और शुभमन गिल ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

IND vs NZ: बारिश के कारण टाई हुआ तीसरा मैच, भारत ने सीरीज 1-0 से जीती

सूर्यकुमार यादव नहीं चले, ऋषभ पंत फिर फेल

सूर्यकुमार यादव IND vs NZ मैच में महज चार रन बना सके। टी20 में कमाल करने के बाद वनडे में वह कुछ खास नहीं कर पाए। पहली गेंद में चौका लगाने के बाद उन्होंने तीसरी गेंद में बैकफुट पंच खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले के किनारे पर लगकर सीधे स्लिप में खड़े फिन एलेन के पास पहुंच गई। वहीं ऋषभ पंत एक बार फिर फेल हुए हैं। इस मैच में वह 23 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके लगाए और लोकी फर्ग्यूसन की छोटी गेंद को पुल करने के प्रयास में अपने स्टंप्स में खींच लाए।

IND vs NZ: वन डे के लिए तैयार टीम इंडिया, खत्म होगा 45 माह का सूखा!

श्रेयस अय्यर ने खेली 80 रनों की पारी, धवन ने बनाए 72 रन

भारत के लिए सबसे ज्यादा 80 रन श्रेयस अय्यर ने बनाए। शिखर धवन 72 और शुभमन गिल 50 रन बनाकर आउट हुए। IND vs NZ मैच में संजू सैमसन ने 36 रन की पारी खेली। अंत में वाशिंगटन सुंदर ने 16 गेंद में 37 रन की तूफानी पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, एडम मिल्ने को एक विकेट मिला। हालांकि, साउदी काफी महंगे साबित हुए उन्होंने 10 ओवर में 73 रन लुटा दिए।

टिम साउदी ने लगाया विकेटों का दोहरा शतक

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने IND vs NZ पहले वनडे में इतिहास रच दिया है। 33 साल के साउदी ने शिखर धवन का विकेट लेने के साथ ही वनडे करियर में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए। उन्होंने अपने 149वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की। टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने वाले साउदी अब न्यूजीलैंड के लिए वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि न्यूजीलैंड के लिए 200 विकेट के आंकड़े को छूने वाले वह पांचवें खिलाड़ी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here