Sachin Tendulkar के लिए बहुत खास है आज का दिन, 15 नवम्बर से स्पेशल कनेक्शन

0
226
Today is a very special day for Sachin Tendulkar, special connection from 15th November

मुंबई। Sachin Tendulkar के लिए 15 नवंबर यानि आज का दिन काफी खास है। साल 1989 में इसी दिन मास्टर ब्लास्टर ने कराची में अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला था। डेब्यू इनिंग में छठे नंबर पर बैटिंग करने वाले सचिन ने कुल 15 रन बनाए। सचिन को वकार यूनुस ने आउट किया था। और, साल 2013 में सचिन ने इसी दिन अपनी आखिरी पारी खेली थी।

Sachin Tendulkar ने 16 साल 205 दिन की उम्र में कराची के नेशनल स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला था। सचिन उस समय मुश्ताक मोहम्मद और आकिब जावेद के बाद सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेटर था। तब शायद किसी ने सोचा नहीं होगा कि यही लडक़ा एक दिन ‘क्रिकेट का भगवान’ कहलाएगा।

IND vs NZ सीरीज के लिए कीवी टीम का ऐलान, बोल्ट और गुप्टिल को आराम

कराची टेस्ट के बाद कभी पीछे मुडक़र नहीं देखा

Sachin Tendulkar ने उस कराची टेस्ट से शुरूआत के बाद कभी पीछे मुडक़र नहीं देखा। कीर्तिमानों की झड़ी लगाते हुए Sachin Tendulkar ने कुल 200 टेस्ट मैच भी खेले। 24 साल के यादगार करियर के दौरान सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 51 शतक और 68 अर्धशतक निकले। वनडे इंटरनेशनल में भी Sachin Tendulkar ने 49 शतक और 86 अर्धशतक लगाए। यानी कि तेंदुलकर के नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 100 शतक हैं।

IND vs NZ Series: होगा जोरदार घमासान, हर वो खबर जो जानना जरूरी है

छठे नंबर पर बैटिंग करने उतरे थे Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम कमान कृष्णमाचारी श्रीकांत के हाथों में थी। पहली पारी में पाकिस्तान ने 409 रन बन बनाकर भारत को दबाव में डाल दिया था। नतीजतन एक समय भारतीय टीम 41 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा चुकी थी। जब चौथे विकेट के रूप में मनोज प्रभाकर आउट हुए तो सचिन क्रीज पर उतरे। छठे नंबर पर बैटिंग करने वाले सचिन ने 24 गेंदों का सामना किया और दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए। साथ ही सचिन ने मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ 32 रनों की साझेदारी की।

Vijay Hazare Trophy 2022: सौराष्ट्र ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, राजस्थान का भी जलवा

डेब्यू कर रहे वकार यूनुस ने लिया था सचिन का विकेट

Sachin Tendulkar को जिस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने आउट किया वह भी अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहा था। वो गेंदबाज कोई और नहीं वकार यूनुस थे। वकार ने सचिन को अपने शानदार इनस्विंगर से क्लीन बोल्ड किया था। भारत ने पहली पारी में 262 रन बनाए। मजे की बात है कि कराची टेस्ट में Sachin Tendulkar और वकार के अलावा शाहिद सईद (पाक) और सलिल अंकोला ने भी डेब्यू किया था। सईद और अंकोला का यह पहला और आखिरी टेस्ट साबित हुआ।

सचिन ने आखिरी पारी भी 15 नवंबर को ही खेली

Sachin Tendulkar ने अपने टेस्ट क्रिकेट की आखिरी पारी 15 नवंबर 2013 को ही खेली थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 नवंबर को शुरू हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेल गए टेस्ट के दूसरे दिन (15 नवंबर) सचिन 74 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। इसके साथ ही 24 साल 1 दिन के सफर के बाद Sachin Tendulkar ने आराम लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here