IND vs SA: सूर्या की पारी पर खराब फील्डिंग से फिरा पानी, अफ्रीका से हारी टीम इंडिया

0
4303
T20 World Cup 2022 IND vs SA Live Match Score South africa beat india Suryakumar Yadav

पथ। IND vs SA: खराब फील्डिंग के चलते टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अपने तीसरे मुकाबले (IND vs SA) में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में महज 133 रनों का स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 68 रनों की शानदार पारी खेली। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हांसिल कर लिया। अफ्रीका की जीत के हीरो लुंगी एनगिडी रहे, जिन्होंने 4 ओवर में 4 विकेट झटकर भारतीय पारी को 133 रनों के स्कोर तक रोक दिया।

BAN vs ZIM: रोमांच की हद..करीबी मुकाबले में बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को 3 रनों से हराया

एक समय IND vs SA मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के चलते दक्षिण अफ्रीका 10 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर महज 40 रन बनाकर जूझ रही थी। लेकिन इसके बाद पारी के 12वें ओवर में विराट कोहली ने मार्करम का कैच छोड़ा। इसके अगले ही ओवर में कप्तान रोहित शर्मा ने मार्करम को रन आउट करने का आसान सा मौका छोड़ दिया। ये दो जीवनदान मिलने के बाद मार्करम ने शानदार अर्धशतक (52 रन) लगाते हुए टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। डेविड मिलर 59 रन बनाकर नाबाद रहे।

अर्शदीप ने ढहाया अफ्रीका का टॉप ऑर्डर

अर्शदीप सिंह ने अफ्रीकी पारी के दूसरे ओवर में कहर बरपाया। उन्होंने IND vs SA मैच में अपनी पहली ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक को स्लिप में केएल राहुल के हाथों कैच कराया। डिकॉक एक रन बना सके। इसके बाद तीसरी गेंद पर राइली रूसो को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। रूसो खाता भी नहीं खोल सके। महज 3 रनों के स्कोर पर ही अफ्रीका के दो विकेट गिर चके थे। इसके बाद भी पावरप्ले में अफ्रीकी बल्लेबाज अर्शदीप को सहजता से नहीं खेल पाए।

भारत ने दिया 134 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, IND vs SA मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 134 रन का लक्ष्य रखा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सूर्यकुमार यादव की शानदार 68 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 133 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। लुंगी एनगिडी ने भारत के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त करते हुए 4 ओवर्स में 4 विकेट झटके। वेन पार्नेल को 3 और एनरिच नोर्त्जे को एक विकेट मिला।

सूर्यकुमार का शानदार अर्धशतक

सूर्यकुमार यादव ने पर्थ की मुश्किल पिच पर शानदार अर्धशतक जड़ा। सूर्या ने टीम के लिए 68 रनों की पारी खेली। सूर्या जिस समय बल्लेबाजी करने उतरे थे, उस समय तक भारत का पूरा टॉप ऑर्डर ध्वस्त हो चुका था। ऐसे समय पर उन्होंने अपने स्वाभाविक अंदाज में क्रिकेट खेली। सूर्या ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 40 गेंदों में 52 रन की साझेदारी निभाई। सूर्यकुमार ने 30 गेंदों पर टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 11वां अर्धशतक लगाया। दोनों मिलकर भारत को 100 रन के पार ले गए। कार्तिक 16वें ओवर में वेन पार्नेल की गेंद पर कैच आउट हुए। उनका कैच राइली रूसो ने लिया। कार्तिक 15 गेंदों पर छह रन बना सके।

50 रन से पहले आधी टीम इंडिया आउट

IND vs SA मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी किस कदर खराब रही, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 49 रनों के स्कोर तक ही टीम के टॉप 5 बल्लेबाज आउट हो चुके थे। भारत को पहला झटका 23 रनों के स्कोर पर लगा, जबकि कप्तान रोहित शर्मा 14 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए थे। इसके बाद तो विकेट की झड़ी लग गई। केएल राहुल नौ रन, विराट कोहली 12 रन बनाकर चलते बने। ये तीनों विकेट लुंगी एनगिडी के खाते में गए। इसके बाद अक्षर पटेल की जगह टीम में शामिल किए गए दीपक हुड्डा बिना खाता खोले नॉर्त्जे का शिकार बन गए। हार्दिक पांड्या दो रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक को एनगिडी ने पवेलियन भेजा।

PAK vs NED: पाकिस्तान ने चखा जीत का स्वाद, नीदरलैंड को 6 विकेट से हराया

IND vs SA: दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

साउथ अफ्रीका: टेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेट कीपर), राइली रूसो, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, एडेन मार्करम, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तया, लुंगी एनगिडी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here