IND vs SA: तिरुवनंतपुरम में मौसम फिर ‘किंगमेकर’..टॉस तय करेगा ‘आज का बॉस’!

0
453
IND vs SA 1st T20 Weather Report Pitch Condition in Thiruvananthapuram, rain may disturb

IND vs SA: पहले T-20 मैच में पूरे 20 ओवर खेले जाने की संभावनाएं कम

तिरुवनंतपुरम। IND vs SA: टी-20 विश्वकप से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही टीमें अपनी आखिरी सीरीज खेलने जा रही हैं। इस मुकाबले की शुरूआत आज तिरुवनंतपुरम में IND vs SA टी-20 सीरीज के पहले मैच से होगी। दोनों ही टीमें पहला मैच जीतकर विपक्षी टीम को दबाव में लाना चाहेंगी लेकिन तिरुवनंतपुरम में आज हार-जीत काफी हद तक मौसम और टॉस के हाथों में होगी।

दरअसल, आज पहले टी-20 (IND vs SA) मैच में बारिश की आशंका जताई जा रही है और पूरे 20 ओवर खेले जाना मुमकिन नहीं लग रहा है। ऐसे में जो भी टीम यहां टॉस जीतेगी वो पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। तिरुवनंतपुरम के मौसम पर नजर डालें तो बुधवार को यहां बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को यहां पर बूंदाबादी हो सकती है। लेकिन दोपहर तक यहां का मौसम साफ हो जाएगा। लेकिन शाम को फिर से बारिश एक बार मैच के ही समय पर दखल दे सकती है।

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम से शमी-हुड्डा बाहर, ये खिलाड़ी शामिल

कुल मिलाकर IND vs SA मैच के दिन बरसात की 56 फीसदी संभावना है। वहीं गरज और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना 11 फीसदी है। मैच के दिन यहां का अधिकतम तापमान तकरीबन 30 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहेगा। बारिश से जुड़े पूर्वानुमान और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान मिले रिजल्ट को देखते हुए इस सीरीज के पहले मैच में भी कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बाद में बल्लेबाजी करना चाहेंगे। यानी पहले टी-20 में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकती है।

IND vs SA: धोती पहन मंदिर पहुंचे अफ्रीकी खिलाड़ी केशव महाराज..बोले: ‘जय माता दी’

महज एक टी-20 मैच में ही फेंके जा सके है पूरे ओवर

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में अबतक केवल 1 वनडे और 2 टी-20 मैचों का आयोजन हुआ है। पहला मैच नवंबर 2017 में खेला गया था। स्टेडियम की दर्शक क्षमता 50 हजार की है। इस ग्राउंड पर टीम इंडिया की प्रदर्शन की बात करें तो दो में एक टी-20 में उसे जीत मिली है साथ ही वनडे में उसे जीत मिली है। आज ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में दिसंबर 2019 के बाद कोई मैच होगा। ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में दो में से एक टी-20 मैच में ही पूरे ओवर्स फेंके जा सके हैं।

Sanju Samson को मिला ’बावा’ का साथ, न्यूजीलैंड ए का सूपड़ा साफ

आखिरी मैच में भारत को मिली थी हार

इस स्टेडियम पर खेले गए आखिरी मैच में दिसंबर 2019 में वेस्टइंडीज ने भारत को हरा दिया था। इस मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन बनाए थे। शिवम दुबे ने 54 और ऋषभ पंत ने 33 रनों की पारी खेली थी। वेस्टइंडीज ने 171 रनों के टारगेट को 2 विकेट खोकर 18.3 ओवर में हासिल कर लिए थे। इस रिकॉर्ड को देखते हुए कहा जा सकता है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करेगी। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को कम से कम 200 का स्कोर खड़ा करना होगा।

IND vs SA: दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका: तेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, ब्योर्न फोर्चून, रीजा हेंडरिक्स, हेनरिच क्लासेन, मार्को जानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडि, एनरिच नोर्किया, वेन परनेल, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, रिले रोसोयू, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टान स्टब्स।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here