Sourav Ganguly लड़ेंगे ICC अध्यक्ष का चुनाव, जय शाह को BCCI की कमान!

0
582
Sourav Ganguly may be the ICC President, Jay Shah will lead BCCI

नई दिल्ली। Sourav Ganguly: क्रिकेट जगत में आने वाले दिनों में बड़ा उलटफेर होने जा रहा है। अभी तक बीसीसीआई की कमान संभाल रहे पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अब ICC के अध्यक्ष बन सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो बीसीसीआई के चीफ के तौर पर जय शाह (Jay Shah) की ताजपोशी की तैयारी है। जय शाह अभी तक बीसीसीआई सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

T20 World Cup 2022: पाकिस्तान-अफगानिस्तान ने भी किया टीम का ऐलान

सूत्रों ने बताया है कि बीसीसीआई के शीर्ष पद के अधिकारी Sourav Ganguly का समर्थन कर रहे हैं। अगर गांगुली आईसीसी अध्यक्ष बनने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह बीसीसीआई अध्यक्ष का पद छोड़ देंगे। उनकी जगह बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह के अध्यक्ष और अरुण धूमल के सचिव बनने की संभावना है। वर्तमान हालातों को देखते हुए कहा जा सकता है कि सौरव को आईसीसी अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव लड़ना होगा। हालांकि बीसीसीआई के लिए आईसीसी के सदस्य देशों का समर्थन जुटाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं होगा।

Virat Kohli टी20 वर्ल्ड कप के बाद ले सकते हैं संन्यास, इस दिग्गज का दावा

मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष बार्कले का कार्यकाल नवंबर में खत्म

आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष ग्रेगर बार्कले का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है। अगर इसी के साथ वह अपना पद छोड़ देते हैं तो फिर नए सिरे से आईसीसी अध्यक्ष के चुनाव होंगे और बोर्ड को नया चेयरमैन मिलेगा। हालांकि बर्मिंघम में आईसीसी सालाना कॉन्फ्रेंस के बाद बार्कले ने कहा था, ’’हां, मेरा कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है। इसलिए मैं 2 और साल के कार्यकाल के लिए योग्य हूं और अगर सदस्य चाहें तो मैं फिर से चुनाव के लिए उपलब्ध हूं।’’ बार्कले के बयान से साफ है कि वो गांगुली के लिए मैदान नहीं छोड़ने वाले हैं। लिहाजा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव तय दिखाई दे रहा है।

Roger Federer: टेनिस के बादशाह रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान

ऐसे होगा आईसीसी अध्यक्ष का चुनाव

आईसीसी अध्यक्ष के चुनाव में बोर्ड के 16 सदस्य हिस्सा लेते हैं। इसमें 12 टेस्ट खेलने वाले देश हैं।

– चुनाव में हिस्सा लेने वाले देश हैं भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और आयरलैंड।

– इनके अतिरिक्त तीन सहयोगी देश मलेशिया, स्कॉटलैंड और सिंगापुर के 3 वोट होते हैं।

– 1 वोट डालने का अधिकार आईसीसी की स्वतंत्र निदेशक का होता है। पेप्सिको की इंदिरा नुई वर्तमान में आईसीसी की स्वतंत्र निदेशक हैं।

– जिस उम्मीदवार को कुल मतों में से 9 या 51 फीसदी मत मिल जाते हैं, वह आईसीसी का नया अध्यक्ष निर्वाचित होता है।

Sanju Samson को आखिर क्यों नहीं मिल रहा है टीम इंडिया में मौका ?

2019 से बीसीसीआई की कमान सौरव के पास

Sourav Ganguly 23 अक्टूबर 2019 को BCCI के अध्यक्ष बने थे। इससे पहले वे 2014 में बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव बने थे, फिर 2015 में उन्हें अध्‍यक्ष का पद मिला। इसी तरह, जय शाह 2014 में गुजरात क्रिकेट संघ के संयुक्‍त सचिव बने थे। ऐसा कहा जाता है कि उनका कार्यकाल आठ सितंबर 2013 से ही शुरू हो गया था। यानी सितंबर 2013 से अक्‍टूबर 2019 तक वह गुजरात क्रिकेट संघ से जुड़े रहे। इसके बाद BCCI सेक्रेटरी का पदभार उन्होंने 24 अक्टूबर 2019 को संभाला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here