Commonwealth Games: यौन उत्पीड़न के आरोपी जसलीन भारतीय दल से बाहर, लवलीना की कोच दल में शामिल

0
234
CWG 2022: 3 silver medals in India's account today, Indian players shone in athlete and lawn bal latest sports news in hindi

नई दिल्ली। Commonwealth Games: स्पेन के होटल में एक स्पेनिश लड़की से यौन उत्पीड़न के आरोपी के साथ में रहने वाले जुडोका जसलीन सिंह को राष्ट्रमंडल खेल के लिए भारतीय दल से बाहर कर दिया गया है। खेल मंत्रालय की ओर से जारी बर्मिंघम जाने वाले 318 सदस्यीय दल की सूची में पहले चयनित किए गए जुडोका जसलीन सिंह का नाम शामिल नहीं है। अब बर्मिंघम Commonwealth Games में छह की बजाय पांच जुडोका ही शिरकत करेंगे। वहीं टोक्यो में पदक जीतने वाली बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) की मांग पर उनकी कोच संध्या गुरुंग को टीम में शामिल कर लिया गया है।

खटाई में पड़ सकती है Hockey World Cup की मेजबानी, FIH ने दी भारत को चेतावनी

पहले जसलीन का नाम था शामिल

जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रशासकों की समिति (COA) की ओर से बीते माह मैड्रिड में हुई घटना में जांच बिठाई गई थी। घटना में संलिप्त तीनों जुडोकाओं हर्षदीप, दिव्यांशु और जसलीन के जांच का परिणाम आने तक खेलने पर रोक लगा दी गई। हालांकि, जसलीन का राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) की टीम में चयन हो चुका था, लेकिन अब तक यह जांच पूरी नहीं हुई है, इसलिए जसलीन का नाम बर्मिंघम जाने वाले दल से हटा दिया गया है।

बर्मिंघम के लिए विजय यादव (60), जसलीन (66), दीपक देशवाल (100), सुशीला चानू (48), सुचिका तरियाल (57) और तुलिका मान (78) का चयन ट्रायल के आधार पर किया गया था। इन सभी का नाम प्रारंभिक सूची में शामिल था, लेकिन अंतिम सूची में जसलीन का नाम बाहर कर दिया गया है।

Taipei Open 2022: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे पी कश्यप

लड़की ने दर्ज कराया था पुलिस केस

हर्षदीप, दिव्यांशु, जसलीन पर आरोप है कि तीनों कोच को बिना बिताए मैड्रिड के एक पब में गए, जहां उन्होंने एक लड़की के साथ होटल का कमरा बुक कराया। उसी लड़की ने हर्षदीप पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए पुलिस केस दर्ज करा दिया। हालांकि, बाद में हर्षदीप पर आरोप साबित नहीं हुए तब उन्हें वहां छोड़ा गया। इसके बाद ही सीओए ने इस मामले पर अंदरूनी जांच बिठाई।

Neeraj Chopra पहुंचे वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप के फाइनल में, गोल्ड जीतने की उम्मीद

लवलीना के साथ जाएंगी कोच संध्या

Tokyo Olympics मैडलिस्ट बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) की कोच संध्या गुरुंग को पहले Commonwealth Games के भारतीय दल में शामिल नहीं किया गया था। लवलीना उन्हें शामिल करने की लगातार मांग कर रही थीं। टोक्यो में भी संध्या लवलीना के साथ नहीं थीं। महिला बॉक्सर के कहने पर आखिरकार उनकी कोच को शामिल कर लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here