Team India: रोहित-विराट नहीं, अब पंत-पांड्या हैं टीम के सबसे बड़े मैच विनर

0
404
Not Rohit sharma and Virat Kohli, now Rishabh Pant and Hardik Pandya are the biggest match winners of the Team India

नई दिल्ली। Team India: इंग्लैंड का दौर समाप्त हो गया है। टीम इंडिया ने टी20 के बाद वनडे सीरीज भी 2-1 से जीतकर धमाका कर दिया है। इस बीच इस जीत के कई बड़े संकेत निकलकर आए हैं। इसमें सबसे बड़ा संकेत यही है कि टीम का पावर सेंटर बदल गया है। बीते 3 से 4 दशकों तक टीम इंडिया को जिताने का श्रेय उसके पहले तीन बल्लेबाजों के खाते में ही आता रहा है। लेकिन अब हालात बदल रहे हैं और टॉप ऑर्डर की जगह टीम का मिडिल ऑर्डर जीत का श्रेय ले रहा है। वो मिडिल ऑर्डर जो कई दशकों तक Team India की सबसे कमजोर कड़ी समझा जाता रहा है।

इंग्लैंड दौरे पर Team India ने टेस्ट, वनडे और टी20 में जो प्रदर्शन किया, उससे यही सब जाहिर हो रहा है। इससे पहले की सीरीज भी इसी तर्ज पर खेली गई थीं। कुल मिलाकर बाजार में भले ही अभी भी सबसे बड़े दांव रोहित शर्मा और विराट कोहली पर लगते हों लेकिन मैदान के असली किंग अब रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या बनते जा रहे हैं।

IND vs ENG 3rd ODI: पंत और हार्दिक का धमाल, Team India ने इंग्लैंड को घर में 2-1 से दी मात

दो साल से टॉप ऑर्डर फेल

पिछले दो सालों की क्रिकेट पर नजर डालें तो अधिकतर मैचों में भारत का टॉप ऑर्डर फेल ही रहा है। दो साल पहले तक वनडे, टी20 में टॉप ऑर्डर में रोहित, धवन और फिर कोहली मैदान पर उतरते थे। अधिकांश मैचों में तीनों में से कोई ना कोई बल्लेबाज ही जीत का आधार तैयार करता था। लेकिन बीते दो सालों में हालात बदल गए हैं। पहले तीन पायदानों पर 11 खिलाड़ियों को खिलाया जा चुका है लेकिन प्रदर्शन खराब से खराब होता गया है। पिछले 24 वनडे मैचों में Team India के टॉप 3 बल्लेबाजों ने सिर्फ एक शतक लगाया है।

Team India के मिडिल ऑर्डर का धमाका

जहां बीते दो सालों से टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल रहा है। वहीं मिडिल ऑर्डर ने शानदार प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजी क्रम में 4 से 7 नंबर तक आने वाले बल्लेबाजों ने इस दौरान वनडे मैचों में लगभग 45 की औसत से रन बनाए हैं। यह औसत दुनिया में सबसे बेहतर है। 4 शतक भी इन बल्लेबाजों के खाते में आए हैं। अगर टी20 पर नजर डालें तो नंबर 4 से नंबर 7 तक खेलने वाले बल्लेबाजों ने 2020 से अब तक खेले 43 मैचों में 31 की औसत से बल्लेबाजी की है। यह भी दुनिया में सबसे अच्छी औसत है। इतना ही नहीं इस दौरान स्ट्राइक रेट भी 140 का रहा है।

World Athletics Championships: श्रीशंकर ने किया निराश, फाइनल में 7वें स्थान पर रहे

पंत-पांड्या ने बदले टीम के समीकरण

ऋषभ पंत का पिछले एक साल से तीनों फॉर्मेट को मिलाकर Team India के बेस्ट बल्लेबाज साबित हुए हैँ। इंग्लैंड के इस दौरे की शुरुआत उन्होंने बर्मिंघम टेस्ट में शतक बनाकर की और समापन मैनचेस्टर वनडे में तूफानी शतकीय पारी खेल कर की। पंत ने 1 जुलाई 2021 से अब तस 36 इंटरनेशनल मैचों में 1287 रन बनाए हैं। इनमें तीन शतक भी शामिल हैं।

हार्दिक पंड्या फिटनेस के कारण अभी टेस्ट नहीं खेलते लेकिन पिछले एक साल में उन्होंने 21 मैचों में 415 रन बनाए हैँ। साथ ही उन्होंने 15 विकेट भी लिए हैं। पंड्या भारत के इकलौते ऐसे ऑलराउंडर भी बन गए हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में एक ही मैच में 50+ रन की पारी खेलने के साथ-साथ 4 विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here