Mohammed Shami बने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

0
303
Mohammed Shami became the fastest Indian bowler to take 150 wickets in ODI cricket

लंदन। Mohammed Shami: भारत और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुमराह के अलावा जिस एक गेंदबाज ने इंग्लिश बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ाईं, वो मोहम्मद शमी। शमी (Mohammed Shami) ने इस मैच में कुल 3 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ मोहम्मद शमी ने वनडे क्रिकेट में अपने 150 विकट पूरे कर लिए हैं। साथ शर्मी भारत के लिए सबसे तेज 150 विकेट हांसिल करने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने अजीत अगरकर का रिकॉर्ड को तोड़ा है। शमी ने 80 मैचों में 150 विकेट पूरे किए, जबकि अगरकर ने यह उपलब्धि 97 वनडे मैचों में हासिल की थी।

Jasprit Bumrah ने इंग्लैंड के खिलाफ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, इन खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

ओवरऑल रिकॉर्ड को देखें तो ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क इस मामले में शीर्ष पर हैं। उन्होंने 77 मैचों में ही 150 विकेट पूरे कर लिए थे। पाकिस्तान के स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने 78 मैच लिए थे। शमी ने अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान की बराबरी की। राशिद ने भी Mohammed Shami की तरह 80वें मैच में 150 विकेट पूरे किए थे। शमी ने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (81 मैच) और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली (82 मैच) को पीछे छोड़ा।

Commonwealth Games 2022: भारतीय स्क्वैश टीम का ऐलान, दीपिका पल्लीकल को कमान

ओवल में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का जलवा रहा। उन्होंने 7 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने इंग्लैंड की पारी के दूसरे ओवर में बेन स्टोक्स को पवेलियन की राह दिखा कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। शमी ने दूसरा विकेट जोस बटलर का लिया। बटलर ने 32 गेंदों का सामना कर 30 रन बनाए। शमी ने तीसरा विकेट क्रेग ओवरटन का लेकर अपना वनडे में 151वां विकेट पूरा किया।

Shooting: विश्व कप में भारत का एक और पदक पक्का, मेहुली और तुषार फाइनल में

सबसे कम गेंदों पर 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज

गेंदबाज                 गेंद
मिचेल स्टार्क          3857
अजंता मेंडिस          4029
सकलैन मुश्ताक       4035
राशिद खान            4040
मोहम्मद शमी         4071

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here