IND vs ENG 3rd T20: मैच हारकर सीरीज जीता भारत, सूर्या का ताबड़तोड़ शतक

0
292
IND vs ENG 3rd t20, india loses match but win series, suryakumar yadav knocked brilliant century
Image Credit: Twitter/@BCCI

नॉटिंघम। IND vs ENG: सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ शतकीय पारी के बावजूद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 मुकाबले में 17 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी। इंग्लैंड के 216 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट के नुकसान पर 198 रन ही बना सकी। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने महज 55 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली। सूर्यकुमार ने अकेले अपने दम पर इस मैच में अंत तक भी भारत को मुकाबले में बनाए रखा। लेकिन 19वें ओवर में उनके आउट होने के साथ ही भारत की उम्मीदें भी ध्वस्त हो गईं। इस तरह भारत ने इस सीरीज को 2-1 के अंतर से जीता।

सूर्यकुमार ने ठोका शानदार शतक

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में सूर्यकुमार यादव का बल्ला खूब बोला। सूर्यकुमार ने 48 गेंदों पर धमाकेदार शतक ठोका। यह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक है। उन्होंने पहले 50 रन सिर्फ 32 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से बनाए। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 119 रनों की साझेदारी की। भारत ने 31 पर अपना तीसरा विकेट खो दिया था। इसके बाद चौथे विकेट के रूप में जब श्रेयस आउट हुए, तब तक भारत के खाते में 150 रन जुड़ चुके थे।

Wimbledon Final 2022: नोवाक जोकोविच बने विजेता, करियर का 21वां ग्रैंडस्लैम जीता

टीम इंडिया की ख़राब शुरुआत

टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही खराब रही। कोहली, पंत और रोहित तीनों पूरी तरह फ्लॉप रहे। विराट 6 गेंद में 11 रन बनाकर आउट हुए। पंत भी सिर्फ 1 रन बना पाए। वहीं, रोहित को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन वो भी 12 गेंद में 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। विराट कोहली इस समय करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद उनका खामोश बल्ला मुंह नहीं खोल रहा। कोहली का आखिरी शतक 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ आया था। इसके बाद ये खिलाड़ी 65 मुकाबले खेल चुका है। वहीं, आखिरी 10 पारियों में कोहली का बेस्ट स्कोर 52 रन है।

इससे पहले, इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 215 रनों का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने 77 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इसके अलावा लियाम लिविंगस्टोन ने नाबाद 42 और जेसन रॉय ने 27 रन बनाए। भारत के लिए रवि बिश्नोई ने 2 विकेट झटके।

इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने 77 रनों की जबर्दस्त पारी खेली। अपनी इस पारी में मलान ने 39 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 5 छक्के लगाए। मलान ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने उमरान मलिक के पारी के 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर दौड़कर 2 रन पूरे किए और निजी स्कोर 51 पर पहुंचा दिया। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का उनका 12वां पचासा है।

रवि बिश्नोई ने 3 गेंदों पर झटके 2 विकेट

मैच में भारत की वापसी स्पिनर रवि बिश्नोई ने करवाई। रवि ने अपने कोटे के आखिरी (पारी के 17वें) ओवर में 2 विकेट झटके। उन्होंने तीसरी गेंद पर खतरनाक बल्लेबाजी कर रहे डेविड मलान (77) को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराया। मलान ने 39 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 5 छक्के जड़े। इसके बाद इसी ओवर की 5वीं गेंद पर मोईन अली (0) को हर्षल पटेल ने लपक लिया।

नहीं चला बटलर का बल्ला

तीसरे टी-20 में एक बार फिर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर फ्लॉप रहे। उन्हें आवेश खान ने बोल्ड किया। मैच में बटलर के बल्ले से 9 गेंद में 18 रन निकले। ऐसा लग रहा था कि आज बटलर का बल्ला बोलेगा, लेकिन वो आवेश की गेंद को समझ ही नहीं पाए और अपना विकेट गंवा दिया। 61 रनों के स्कोर पर इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। जेसन रॉय 27 रन बनाकर उमरान मलिक का शिकार बने। इंग्लैंड को तीसरा झटका 84 के स्कोर पर लगा। हर्षल पटेल ने फिल साल्ट को 8 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में चार बदलाव किए हैं। रवि बिश्नोई, उमरान मलिक, श्रेयस अय्यर और आवेश खान की टीम में वापसी हुई है। वहीं, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को आराम दिया गया है।

अगर टीम इंडिया तीसरे टी20 मुकाबले को जीत लेती है तो 32 साल बाद ऐसा मौका आएगा जबकि भारत ने इंग्लैंड का उसके घर में ही क्लीन स्वीप किया हो। इससे पहले 1990 में भारत ने दो वनडे मैचों की सीरीज (IND vs ENG) इंग्लैंड में 2-0 से जीती थी। टी20 सीरीज में अभी तक तो ऐसा नहीं हो पाया है। दूसरे टी-20 की तरह तीसरे मुकाबले के लिए मौसम का पूर्वानुमान अच्छा है। आसमान साफ रहेगा और बारिश की आशंका महज 1% जताई गई है।

Malaysia Masters Badminton: सेमीफाइनल हारे एचएस प्रणय, भारत की चुनौती समाप्त

पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

भारतीय टीम इंग्लैंड को टी-20 में उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में फिलहाल पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की बराबरी पर है। भारत ने इंग्लैंड को उसके घर में अब तक 8 मैचों में 4 बार हराया है। पाकिस्तान ने 12 और वेस्टइंडीज ने 7 मैचों में 4-4 जीत हासिल की है। तीसरे टी-20 मैच में जीत मिलने पर भारत इन दोनों से आगे निकल जाएगा।

World Games Archery: भारतीय तीरंदाजों ने जीता कांस्य पदक, टूर्नामेंट में भारत का खाता खुला

IND vs ENG Live: दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, आवेश खान, उमरान मलिक, रवि बिश्नोई।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), डेविड मलान, फिलिप सॉल्ट, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, मोईन अली, डेविड विली, क्रिस जॉर्डन, रीस टॉपली, रिचर्ड ग्लीसन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here