Rishabh Pant ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास, धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

0
292
Rishabh Pant created history in international cricket, became youngest wicket keeper to lead india, broke Dhoni's record

नई दिल्ली। Rishabh Pant ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी की, लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और अपने घरेलू मैदान दिल्ली पर उन्हें 7 विकेट से मात मिली। बेशक इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान पंत की शुरुआत निराश करने वाली रही, लेकिन उन्होंने एक खास रिकार्ड अपने नाम जरूर कर लिया और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धौनी के रिकार्ड को तोड़ दिया।

IND vs SA: ये रहे साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की हार के कारण

कप्तानी करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बने रिषभ पंत

Rishabh Pant इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की कप्तानी करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बन गए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम पर पंत ने बतौर कप्तान अपना डेब्यू किया। वो 24 साल 248 दिन की उम्र में भारत के कप्तान बने और धौनी का रिकार्ड तोड़ दिया। दरअसल पंत से पहले एम एस धौनी इंटरनेशनल लेवल पर भारत की कप्तानी करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर थे। धौनी ने साल 2007 में स्काटलैंड के खिलाफ 26 साल 68 दिन की उम्र में भारत के लिए कप्तानी की थी। अब पंत इस मामले में पहले नंबर पर आ गए हैं जबकि धौनी दूसरे नंबर पर खिसक गए। वहीं राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

IND vs SA 1st t20: गेंदबाज निकले बेदम, बड़े स्कोर का मैच भी हारा भारत

भारत को लीड करने वाले तीन सबसे युवा विकेटकीपर- 

-24 साल 248 दिन- Rishabh Pant विरुद्ध साउथ अफ्रीका (2022)

-26 साल 68 दिन- एम एस धौनी विरुद्ध स्काटलैंड (2007)

-29 साल 314 दिन- राहुल द्रविड़ विरुद्ध वेस्टइंडीज (2002)

IND vs SA: पहले मैच में Team India के खिलाफ बढ़त बनाना चाहेगी साउथ अफ्रीका

सुरेश रैना हैं भारत के सबसे युवा कप्तान

भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान सुरेश रैना थे जिन्होंने 23 साल 197 दिन की उम्र में टीम की कप्तानी थी तो वहीं रिषभ पंत अब दूसरे नंबर पर आ गए। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर एम एस धौनी आ गए।

T20I में कप्तानी करने वाले तीन सबसे युवा भारतीय कप्तान-

23 साल 197 दिन – सुरेश रैना

24 साल 248 दिन – रिषभ पंत

26 साल 68 दिन – एम एस धौनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here