IPL 2022: Rajasthan Royals 14 साल बाद फाइनल में, बटलर ने ठोका चौथा शतक

0
377
IPL 2022 Rajasthan Royals ent0ers in final after 14 years, Jos buttler scored 4th century, rr beat rcb, latest sports news in hindi
Pic Credit: @IPL

नई दिल्ली। IPL 2022 के क्वालिफायर-2 में Rajasthan Royals (RR) ने Royal Challengers Bangalore (RCB) को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस महामुकाबले में बैंगलौर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान ने इस लक्ष्य को अपने 3 विकेट खोकर 18.1 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया।

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही राजस्थान ने 14 साल बाद आईपीएल के फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। वहीं, Royal Challengers Bangalore को अब भी ट्रॉफी जीतने का इंतजार जारी रखना होगा। फाइनल में अब Rajasthan Royals का मुकाबला गुजरात से होगा।

French Open 2022: ईगा स्विटेक की रिकॉर्ड 30वीं जीत, स्टेफानोस और मेदवेदेव तीसरे दौर में

बैंगलौर के बल्लेबाजों का फ्लॉप शॉ

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे Royal Challengers Bangalore के बल्लेबाज रन बनाने में पूरी तरह से विफल होते नजर आए। टीम में रजत पाटीदार को छोड़ कोई भी अन्य बल्लेबाज खास प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हुआ। टीम ने अपना पहला विकेट मात्र 9 रन पर विराट कोहली (7) के रूप में खोया था। क्वालीफायर में कोहली के इस खराब प्रदर्शन से टीम के प्रशंसक काफी निराश दिखे।

French Open 2022: राफेल नडाल 300वीं ग्रैंडस्लैम जीत के साथ तीसरे दौर में, जोकोविच भी जीते

विराट के आउट होने के बाद कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रजत पाटीदार के साथ मिलकर पारी को संभालते हुए 53 गेंदों में 70 रन की साझेदारी कर टीम को दबाव से निकाल। फाफ 27 गेंदों में 25 रन की धीमी पारी खेलकर कैच आउट हुए। इसके बाद रजत ने जिम्मेदारी से एक छोर पर डटकर बल्लेबजी करते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ना चाहा। लेकिन, उन्हें टीम के मिडिल ऑर्डर से किसी भी प्रकार की सहयोग नहीं मिला। नतीजतन तेज पारी खेलने के चक्कर में वो भी आउट हो गए।

IPL 2022: ये खिलाड़ी रहे सीजन में सुपर फ्लॉप, फ्रेंचाइजी को भी पहुंचाया नुकसान

रजत ने इस संघर्ष भरी पारी में 42 गेंदों में सर्वाधिक 58 रन बनाए। Rajasthan Royals की ओर से की ओर से इस महामुकाबले में शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। ओबेड मैकॉय और प्रसिद्ध कृष्णा ने घातक गेंदबाजी करते हुए बैंगलौर के बल्लेबजों को पारी के अंत तक बांधे रखा। ओबेड मैकॉय ने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट तथा प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन और ट्रेंट बोल्ट ने 1-1 सफलताए प्राप्त कीं।

Asia Cup Hockey: भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, टूर्नामेंट के सुपर-4 में किया प्रवेश

जोस बटलर का वन मैन शो

टूर्नामेंट की सबसे संतुलित टीमों में से एक Rajasthan Royals ने इस मैच में गेंद और बल्ले दोनों से समान प्रदर्शन कर सभी का दिल जीत लिया। 158 रन के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरे राजस्थानी बल्लेबाजों ने टीम को तूफानी शुरुआत दी। ओपनर जोस बटलर और यशस्वी जेसवाल ने मात्र 31 गेंदों पर 61 रन धुआंधार साझेदारी की। यशस्वी इस पारी में अच्छी लय में नजर आ रहे थे। लेकिन, तेजी से रन बनाने के चक्कर में वे अपना विकेट गंवा बैठे।

नरिंदर बत्रा ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

पूरी पारी में जोस बटलर ने एक छोर को पड़कर रखा। उन्होंने इस महामुकाबले को शानदार शतक जड़कर और भी खास बना दिया। जोस ने 60 गेंदों में 106 रन बनाकर इस सीजन का अपना चौथा शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने एक साल में 4 शतक लगाने के विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का आवॉड मिला।

Weightlifting: पहली बार होगी सिर्फ बेटियों की लीग, चानू सहित दिग्गज लेंगी हिस्सा

बटलर ने इस सीजन 16 मैचों में 824 रन बना लिए हैं। वे IPL एक सीजन में 800 रन बनाने वाले विराट कोहली और डेविड वॉनर के बाद तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। Royal Challengers Bangalore की ओर से जोश हेजलवुड ने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं, वनिंदु हसरंगा ने 4 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट चटकाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here