Ind vs SA 3rd Test LIVE : भारत का चौथा विकेट गिरा, रहाणे 9 रन बनाकर OUT

0
353

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के बीच आज से 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड पर खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने 4 विकेट के नुकसान के 129 रन बना लिए हैं।  विराट कोहली और ऋषभ पंत क्रीज पर हैं।

भारत की शुरुआत खराब रही 

टीम इंडिया का पहला विकेट ओपनर केएल राहुल के रूप में गिरा। राहुल 12 रन बनाकर डेन ओलिवियर की गेंद पर विकेट के पीछे काइल वेरेना को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद मयंक अग्रवाल (15) को कगिसो रबाडा ने एडेन मार्करम के हाथों कैच आउट कराया। चेतेश्वर पुजारा (43) को मार्को जेंसन ने काइल वेरेयेने के हाथों लपकवाया। अजिंक्य रहाणे (9)कगिसो रबाडा की गेंद पर काइल वेरेयेने को कैच दे बैठे।

कोहली ने द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा

इस पारी में 14 रन बनाने के साथ ही विराट कोहली साउथ अफ्रीका की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने हेड कोच राहुल द्रविड़ 624 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। इस सूची में पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर 1161 रन का नाम आता है।

BCCI में Sachin Tendulkar को मिल सकती है बड़ी और अहम जिम्मेदारी

भारत की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव 

भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। हनुमा विहारी की जगह कैप्टन विराट कोहली वापस आए हैं और मोहम्मद सिराज की जगह उमेश यादव को मौका मिला है। इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। तीसरा टेस्ट जीतने वाली टीम ही सीरीज अपने नाम करेगी। भारत के पास अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है।

BCCI में Sachin Tendulkar को मिल सकती है बड़ी और अहम जिम्मेदारी

स पिच बरसेंगे रन 

पहले दो टेस्ट मैचों में ज्यादातर गेंदबाजों का दबदबा रहा था। केपटाउन में हम ज्यादा रन बनते हुए देख सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यहां की पिच साउथ अफ्रीका में के अन्य स्टेडियमों की पिचों की तुलना में बल्लेबाजी के लिए ज्यादा अनुकूल होती है। सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले दो टेस्ट मैचों में तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा था। इस टेस्ट में स्पिनर्स भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

NZ vs Ban 2nd Test : न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को बुरी तरह रौंदा, 3 दिन में ही हिसाब चुकता किया

रबाडा खेलेंगे करियर का 50वां टेस्ट, विराट कर सकते हैं 8 हजार रन पूरे

साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज टेस्ट करियर का 50वां मुकाबला खेलने उतरेंगे। वे अब तक 226 विकेटों के साथ क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका के सातवें सबसे सफल गेंदबाज हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अगर इस मैच में 146 रन बना पाते हैं तो वे टेस्ट क्रिकेट में 8000 रन पूरे कर लेंगे।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वैन डेर डूसेन, तेंबा बाउमा, काइल वेरेना (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुएन ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

भारत की प्लेइंग इलेवन 

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here