Ind vs Nz 1st Test: जानिए, कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत और न्यूजीलैंड में से किसका पलड़ा भारी 

0
357

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs NZ) के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। न्यूजीलैंड कभी यहां भारत को शिकस्त देने में सफल नहीं रहा। Team India ने ग्रीन पार्क में पिछले छह टेस्ट मैचों में 5 में जीत दर्ज की है। भारत को आखिरी बार1983 में वेस्टइंडीज से मात दी थी। इस मैदान पर 38 साल से भारतीय टीम अजेय है।

Ind vs NZ Test Series: कानपुर टेस्ट में ये धुरंधर खिलाड़ी टीम इंडिया में होगा शामिल

टीम इंडिया का पलड़ा भारी 

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम इंडिया ने 22 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें भारत ने सात टेस्ट मैच जीते है जबकि तीन मुकाबले हारे हैं, बाकी 12 मुकाबले ड्रॉ पर रहे हैं। Ind vs NZ के बीच इस मैदान पर तीन मैच हुए हैं। भारत ने दो मैच जीते हैं और एक ड्रॉ रहा। आखिरी बार इस स्टेडियम में भारत ने टेस्ट मैच साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही खेला था। टीम इंडिया ने इस मैच को 197 रनों से जीता था। यह भारत का 500वां टेस्ट मैच भी था।

NZ vs Ban : न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से Tamim Iqbal हुए बाहर, जानिए वजह

गुंडप्पा विश्वनाथ का इस स्टेडियम में शानदार रिकॉर्ड

Ind vs NZ के बीच कानपुर में पहली बार नवंबर 1976 भिड़ंत हुई थी। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुनील गावस्कर और गुंडप्पा विश्वनाथ के अर्धशतकों की बदौलत नौ विकेट खोकर 524 रन बनाए। इसके जवाब में कीवी टीम ने कप्तान ग्लेन टर्नर के शतक की मदद से पहली पारी में 350 रन बनाया। भारत ने दूसरी पारी में विश्वनाथ के नाबाद शतक (103*) से 208/2 पर पारी घोषित की। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 383 रनों का लक्ष्य रखा। हालांकि न्यूजीलैंड यह टेस्ट मैच बचाने में सफल रहा। टीम ने 117 ओवर तक बल्लेबाज की और सात विकेट खोकर 193 रन बनाए। गुंडप्पा विश्वनाथ इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 12 पारियों में तीन शतक और चार अर्धशतक की बदौलत 776 रन बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here