Ind vs NZ T20 सीरीज खत्म, अब टीम इंडिया का शुरू होगा नया मिशन

0
306

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs NZ T20) के बीच चल रही तीन टी 20 मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने अपने नाम करने में सफल रही। इसके साथ ही भारतीय टीम का सीमित ओवरों का सिलसिला इस साल के लिए समाप्त हो गया। भारतीय टीम रविवार को आखिरी बार इस साल किसी सीमित ओवरों के इंटरनेशनल मैच में उतरी। भारत ने न सिर्फ मैच जीता, बल्कि सीरीज में विपक्षी टीम न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया। अब टीम इंडिया अपने नए मिशन पर होगी, जिसकी शुरुआत 25 नवंबर से हो रही है।

ATP Finals: एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जीता खिताब

अब टीम इंडिया का नया मिशन टेस्ट सीरीज

दरअसल, टीम इंडिया को अब सीमित ओवरों से ध्यान हटाकर अपना पूरा फोकस न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर करना होगा, क्योंकि भारत और न्यूजीलैंड के बीच इसी सप्ताह से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का हिस्सा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद भारत को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाना है, जहां शुरुआत में भारत को मेजबानों के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ही उतरना होगा।

India Vs New Zealand 3rd T20: भारत ने किया न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ, अंतिम मुकाबला 73 रन से जीता

25 नवंबर से शुरू होगी टेस्ट सीरीज, अजिंक्य रहाणे होंगे पहले टेस्ट के कप्तान 

भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया है, लेकिन अब दो टेस्ट मैचों में दो अलग कप्तान देखने को मिलेंगे। कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में 25 नवंबर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे होंगे, क्योंकि नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। हालांकि, मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली उपलब्ध होंगे और वे दूसरे मैच में कप्तानी भी करते नजर आएंगे।

WI vs SL: डेब्यू मैच में विंडीज के खिलाड़ी के सिर में चोट, अस्पताल में भर्ती

भारत के लिए क्यों है ये मिशन?

 गौरतलब है कि टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। यहां तक कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत ने एकमात्र सीरीज गंवाई थी और वो सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं की मेजबानी में थी। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। उस सीरीज में कोई भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था। ऐसे में टीम के लिए ये नया मिशन है। हालांकि, भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अपने नए सत्र की शुरुआत इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ कर चुका है, जहां भारत 4 मैचों के बाद 2-1 से आगे चल रहा है और सीरीज का अंतिम मैच अगले साल जुलाई में खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here