India vs New Zealand Live: न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात, भारत ने चुकाया टी20 वर्ल्ड कप का हिसाब

0
603

जयपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से शिकस्त दी। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारत ने 19.4 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 62 रनों की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने 48 रन बनाए।

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 10 रन बनाने थे। पहली गेंद वाइड रही और दूसरी गेंद पर वेंकटेश अययर ने चौका मार दिया। तीसरी गेंद पर वेंकटेश रिवर्स स्वीप मारने के चक्कर में रवींद्र को कैच थमा बैठे। मिचेल के इस ओवर ओवर की चौथी गेंद वाइड रही और पांचवी गेंद पर रिषभ पंत रन लेकर स्ट्राइक पर आ गए। छठी गेंद पर रिषभ पंत ने चौका मार कर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

भारत को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा। सेंटनर के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर राहुल कैच थमा बैठे। राहुल ने 15 रन बनाए। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 31 गेंदों पर 50 रन जोड़े। इस जोड़ी पर ब्रेक मिचेल सेंटनर ने राहुल (15) को आउट कर लगाया। दूसरे विकेट के लिए NZ के गेंदबाजों को फिर संघर्ष करना पड़ा। रोहित और सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों पर 59 रन जोड़े। इस साझेदारी को बोल्ट ने रोहित (48) का विकेट लेकर तोड़ा। बोल्ट ने सूर्यकुमार यादव को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को तीसरी सफलता दिलाई। यादव ने 40 गेंदों में 62 रनों की शानदार पारी खेली।

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया है। न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गुप्टिल ने 70 और मार्क चैपमैन ने 63 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से भुनवेश्वर कुमार आर रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट झटके। एक-एक विकेट दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज के खाते में गया।

Asian Archery Championships: भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने जीता ब्रॉन्ज 

टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए कीवी टीम की शुरुआत खराब रही और पारी की तीसरी ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने डेरिल मिचेल को गोल्डन डक पर बोल्ड किया। दूसरे विकेट के लिए मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन 77 गेंदों पर 109 रन जोड़कर टीम को पटरी पर लाने का काम किया। इस साझेदारी को आर अश्विन ने चैपमैन (63) को आउट कर तोड़ा। इसी ओवर में उन्होंने ग्लेन फिलिप्स (0) को LBW आउट किया। मार्टिन गुप्टिल 70 रन नबाकर दीपक चाहर का शिकार बने।

इस मैच को लेकर फैंस के बीच काफी उत्साह देखने को मिला। कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए स्टेडियम में फैंस की एंट्री शुरू की गई। हालांकि, एंट्री से पहले दर्शकों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या फिर आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाने की बाध्यता लागू थी। वहीं मैदान में भी दर्शकों को फेस मास्क लगाकर रखना अनिवार्य किया गया।

WTA Finals 2021: एनेट कोंटावित-गार्बिन मुगुरुजा के बीच होगी खिताबी भिड़ंत 

मैच देखने के लिए लोग राजस्थान के अलग-अलग जिलों से जयपुर पहुंचे। कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मैच से 5 घंटे पहले दर्शकों को एंट्री दी गई। इस दौरान दर्शक अपने टिकट के अनुसार स्टेडियम के चारों दरवाजों से प्रवेश करते दिखाई दिए।

दोनों टीमें-

IND– रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज

NZ– मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), टॉड एस्टल, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here