AUS vs NZ: जानिए टी-20 के नए चैंपियन को लेकर क्या कहते हैं आंकड़े

0
332

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप 2021 (T20 world cup 2021) अपने अंतिम पड़ाव की ओर है। एक महीने तक चले टी-20 के रोमांचक भरे इस महाकुंभ के बाद अब फाइनल मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के रूप में दो टीमें मिल चुकी हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (AUS vs NZ) के बीच रविवार को खिताबी टक्कर होगी। दोनों ही टीमें इस ट्रॉफी को पहली बार हासिल करने के लिए 14 नवंबर की रात को एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगी। कंगारू टीम ने टूर्नामेंट में अजेय रही पाकिस्तान को पीटकर फाइनल में प्रवेश किया है, तो कीवी टीम ने खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड को धाराशायी करके पहली बार फाइनल में कदम रखा है। कागज पर और प्रदर्शन के लिहाज से दोनों ही टीमें काफी दमदार दिखाई दे रही हैं, लेकिन यदि फटाफट क्रिकेट के आंकड़ों की माने तो आरोन फिंच पहली बार इस ट्रॉफी को उठाते हुए दिख सकते हैं।

Award : राजस्थान के इन दो खिलाड़ियों को राष्ट्रपति आज देंगे खेल-रत्न

कंगारू टीम का पलड़ा भारी 

AUS vs NZ की टीम टी-20 इंटरनेशनल में अबतक 14 बार एक दूसरे के खिलाफ आमने-सामने हो चुकी हैं। जिसमें से 9 बार बाजी कंगारू टीम ने मारी है, जबकि महज चार में ही जीत कीवी टीम के हक में रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ आरोन फिंच की टीम का जीत प्रतिशत 64.28 का रहा है। हालांकि, यदि पिछले पांच टी-20 मैचों के रिजल्ट को देखा जाए तो यहां केन विलियमसन की टीम ने तीन में जीत दर्ज की है और ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों में जीत हासिल हुई है। इस टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने दमदार खेल दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज जैसी टीम को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। वहीं, न्यूजीलैंड ने भी टीम इंडिया को रौंदकर आगे बढ़ी थी।

Manika Batra Case: हाईकोर्ट ने लगाई फेडरेशन को फटकार, केंद्र से कहा सीलबंद लिफाफे में सौंपे जांच रिपोर्ट

पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड 

न्यूजीलैंड की टीम पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। कंगारू ने इससे पहले साल 2010 में भी फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन उस समय इंग्लैंड ने टीम का सपना चकनाचूर कर दिया था। केन विलियमसन की कप्तानी में कीवी टीम पिछले तीन सालों में तीनों ही फॉर्मेट के वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने में सफल रही है। जिसमें से टीम ने इसी साल जून में भारत को मात देकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया था। ऐसे में टीम के पास फाइनल जैसे बड़े मैच खेलने का अच्छा खासा अनुभव है।  वहीं, ऑस्ट्रेलिया लंबे समय बाद किसी आईसीसी इवेंट के फाइनल तक पहुंची है, इसीलिए वह भी खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड को कांटे की टक्कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here