पद्मश्री अवॉर्ड हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनी Oinam Bembem Devi

0
634

नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल की ‘दुर्गा’ ओइनम बेमबेम देवी (Oinam Bembem Devi) सोमवार को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बन गईं हैं। बेमबेम देवी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पुरस्कार ग्रहण किया। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने अपने बयान में कहा, “बधाई ! यह भारतीय फुटबॉल के लिए गौरव का क्षण है। बेमबेम देवी भारतीय फुटबॉल के लिए एक आदर्श रही हैं और वर्षों से भारत के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। मुझे उम्मीद है कि और लड़कियां उनसे प्रेरणा लेंगी और भारतीय महिला फुटबॉल को और ऊंचाइयों पर ले जाएंगी।”

Syed Mushtaq Ali Trophy : Akshay Karnewar ने किया कमाल, बनाया ये रिकॉर्ड

इस खास क्लब में शामिल हुईं Oinam Bembem Devi

कुशल दास ने एक कोच के रूप में Oinam Bembem Devi के खेल में योगदान का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा, “सेवानिवृत्ति के बाद बेमबेम एक कोच के रूप में अपने ज्ञान को बांट कर रही है। भारतीय राष्ट्रीय आयु-समूह टीमों का हिस्सा रही है, और क्लब स्तर पर भी. मैं उन्हें उनके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के लिए शुभकामनाएं देता हूं.” इस प्रक्रिया में बेमबेम देवी स्वर्गीय गोस्थो पॉल, स्वर्गीय सेलेन मन्ना, चुन्नी गोस्वामी, पीके बनर्जी, भाईचुंग भूटिया और वर्तमान भारतीय पुरुष राष्ट्रीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हो गई, जिन्होंने प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार जीता है।

जानिए, T20 के 50 मैचों में बतौर कप्तान कैसा रहा Virat Kohli का सफर

नाम बदलकर लड़कों के साथ खेलती थीं फुटबॉल

Oinam Bembem Devi ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘जब मैं नौ साल की थी तो मैंने लड़कों के साथ फुटबॉल खेलने के लिए अपना नाम बदलकर बोबो और एमको रख दिया था। यदि मैं उन्हें बता देती कि मेरा नाम बेमबेम है तो वे समझ जाते कि मैं लड़की हूं और मुझे अपनी टीम में नहीं खिलाते.’ बेमबेम देवी को 2017 में अर्जुन अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने 15 साल की उम्र में गुआम में हुए एशिया महिला चैम्पियनशिप में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। बांग्लादेश में बेमबेम देवी की कप्तानी में भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने 11वें दक्षिण एशियाई खेलों में खिताबी जीत हासिल की थी।

Rohit Sharma टी20 में बल्लेबाजी और फील्डिंग में बनाए ये रिकॉर्ड

इस मामले में भी भारत की पहली महिला फुटबॉलर बनीं

साल1998 में Oinam Bembem Devi को मणिपुर पुलिस में एक कांस्टेबल के रूप में भर्ती किया गया था। इस नौकरी से जो वेतन मिला, वह उनके करियर को बनाए रखने के लिए बहुत कम था, लेकिन बेमबेम ने अपनी आर्थिक परेशानियों को अपने खेल को प्रभावित नहीं होने दिया। बेमबेम ने पहली बार राष्ट्रीय महिला चैम्पियनशिप में भाग लिया, मणिपुर की टीम ने टूर्नामेंट जीता। बेमबेम ने19 राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया, उन्होंने 16 खिताब जीते, जिसमें 9 उनकी राज्य टीम के कप्तान के रूप में शामिल थे।साल 2001 और 2013 के बीच महिला फुटबॉलरों को कोई पुरस्कार नहीं दिया गया। 2014 में वह मालदीव में न्यू रेडियंट स्पोर्ट्स क्लब के लिए विदेश में खेलने के लिए चुने जाने वाली भारत की पहली महिला फुटबॉलर बनीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here