T20 World Cup 2022 के लिए भारत सहित इन 8 टीमों ने सीधे किया क्वालिफाई

0
427

नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सुपर-12 के मुकाबले में शनिवार को वेस्टइंडीज को ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त झेलनी पड़ी। इस मैच के बाद अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में सुपर 12 के लिए 8 टीमों ने सीधे क्वालिफाई कर लिया है। इस वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भी टीम इंडिया ने अगले साल वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है। आठ टीमों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं।

FIDE Grand Swiss Tournament: भारतीय खिलाड़ी गुकेश ने किरिल जॉर्जीव को दी शिकस्त

क्वालिफाई के लिए ICC का यह है नियम

ICC के नियम के अनुसार T20 World Cup से सुपर-12 की टॉप आठ टीमें अगले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली थीं। 15 नवंबर तक ICC मेन्स T20 रैंकिंग में छह अन्य टीमों को भी शामिल किया जाना था। शनिवार को हुए मैच के बाद टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया टॉप-6 में बरकरार रहेंगे। वहीं, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम टॉप-8 में शामिल किया गया।

T20 World Cup : अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड में घमासान आज, टीम इंडिया की अटकी सांसे 

वेस्टइंडीज और श्रीलंका नहीं कर पाई क्वालीफाई

इस T20 World Cup के 38वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से शिकस्त दी थी। टॉस हारकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 157 रनों का स्कोर बनाया। कप्तान किरोन पोलार्ड (44) टॉप स्कोरर रहे। 158 रनों के टारगेट को फिंच एंड कंपनी ने 16.2 ओवर के खेल में 2 विकेट के नुकसान पर बहुत ही आसानी के साथ हासिल कर लिया। इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज सेमीफाइनल से तो बाहर हो ही गई, साथ ही अगले साल वर्ल्ड कप में वो सुपर-12 का हिस्सा भी नहीं होगी। उसे सुपर-12 का हिस्सा बनने के लिए अब अगले साल क्वालिफायर मुकाबले खेलने होंगे। दो बार T20 World Cup जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम के लिए यह टूर्नामेंट बिल्कुल अच्छा नहीं रहा। टीम ने सुपर-12 में पांच मैच खेले और एक में ही जीत दर्ज की।

T20 World Cup : इंग्लैंड को लगा तड़गा झटका, ये शानदार खिलाड़ी हुआ चोटिल

श्रीलंका को भी अगले साल खेलने होंगे क्वालिफायर

वेस्टइंडीज के साथ-साथ श्रीलंका भी अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप के टॉप-12 में नहीं पहुंच पाई है। 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में भी श्रीलंका की टीम क्वालिफायर खेल कर ही सुपर-12 में पहुंच पाई थी। श्रीलंका की टीम 2021 वर्ल्ड कप के कई मुकाबलों में जमकर लड़ी, लेकिन जीत तक नहीं पहुंच पाई। इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका टीम ने 5 मैच खेले और 3 में उसे हार मिली वहीं 2 मुकाबलों में ही टीम जीती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here