T20 World Cup: तो इस कारण अफगानिस्तान की जीत की दुआ करेगी Team India

0
504

दुबई। T20 World Cup: Team India ने शुक्रवार को एकतरफा मुकाबले में अफगानिस्तान को शिकस्त देकर ग्रुप 2 में अपनी रनरेट सबसे बेहतर कर ली। लेकिन अब भारतीय टीम और टीम इंडिया के तमाम प्रशंसकों की निगाह रविवार को होने वाले न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान मैच पर टिकी हैं। भारत की 135 करोड़ की आबादी उस मैच में अफगानिस्तान की जीत की दुआ करेगी।

T20 World Cup 2021: स्कॉटलैंड पर भारत की सबसे बड़ी जीत, लेकिन इस मैच पर निर्भर होगी सेमीफाइनल में एंट्री

अफगानिस्तान को भी किसी इंटरनेशनल मैच में इतना बड़ा समर्थक वर्ग शायद ही कभी मिला हो। इसका कारण यह है कि अगर इस मैच में अफगानिस्तान उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज कर लेता है तो Team India की सेमीफाइनल एंट्री का रास्ता खुल जाएगा। और अगर न्यूजीलैंड जीता तो भारतीय टीम को बिना सेमीफाइनल खेले ही घर वापसी करनी होगी।

भारत ने पहले स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में सिर्फ 85 रनों पर समेट दिया। इसके बाद मात्र 39 गेंदों (6.3 ओवर) में ही निर्धारित लक्ष्य हांसिल कर मैच जीत लिया। इस धमाकेदार जीत से भारत का नेट रनरेट प्लस 1.619 हो गया है जो ग्रुप की छह टीमों में सबसे बेहतर है। सुपर-12 के ग्रुप-2 में पहले स्थान पर काबिज पाकिस्तान का नेट रनरेट प्लस 1.065 है। फिलहाल अंकतालिका की बात करें तो भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। उसके 4 मैचों में 2 जीत से 4 अंक हैं. स्कॉटलैंड सबसे निचले स्थान पर है। पाकिस्तान 8 अंकों के साथ टॉप पर है जबकि न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड के 6 अंक हैं।

T20 World Cup 2021: इंडीज की हार से निराश इस खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

अफगानिस्तान के नेट रनरेट प्लस 1.481 को पीछे छोड़ने के लिए Team India को लक्ष्य 7.1 ओवर में हासिल करना था। केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले 5 ओवर में ही 70 रन बना डाले। राहुल ने 19 गेंद में 50 और रोहित ने 16 गेंद में 30 रन बनाए। भारत के 50 रन 4 ओवर में बन गए जो इस टूर्नामेंट का सबसे तेज अर्धशतक है। सूर्यकुमार यादव (6*) ने विजयी छक्का जड़ा। भारतीय बल्लेबाजों ने मिलकर 11 चौके और 4 छक्के लगाए।

Australia Vs Bangladesh: 38 गेंदों में उतार दी ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश की खुमारी

सेमीफाइनल में पहुंचने की Team India की उम्मीदें हालांकि अफगानिस्तान पर टिकी हैं जिसे रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलना है। अफगानिस्तान की जीत के मायने हैं कि भारत को पता होगा कि नामीबिया को कैसे हराना है। अगर न्यूजीलैंड जीत जाता है तो भारत टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। अब यदि भारत को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो पहले अफगानिस्तान के लिए दुआ करनी होगी कि वह न्यूजीलैंड को 7 नवंबर को होने वाले मैच में हरा दे। इसके बाद फिर भारतीय टीम नामीबिया को मात दे, हालांकि नेट रन रेट को भी देखना होगा ताकि अफगानिस्तान को पीछे छोड़ा जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here