IND vs NZ 2021: न्यूजीलैंड से हारा भारत, शर्मनाक बल्लेबाजी ने डुबोई नैया

0
531

नई दिल्ली। IND vs NZ 2021: टी-20 WC के 28वें मैच में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को बुरी तरह से शिकस्त देते हुए 8 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने निराश किया और 20 ओवरों में 110/7 का स्कोर ही बना सकी। रवींद्र जडेजा 26 नाबाद टॉप स्कोरर रहे। वहीं, कीवी टीम के लिए ट्रेंट बोल्ट के खाते में 3 विकेट आए। 111 रनों के टारगेट को न्यूजीलैंड ने बहुत ही आसानी के साथ 14.3 ओवर के खेल में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

टारगेट का पीछा करते हुए कीवी टीम की शुरुआत खराब रही और चौथे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल को 20 रन पर आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई। हालांकि इसके बाद डैरेल मिचेल और केन विलियम्सन ने भारत को वापसी का मौका नहीं दिया और दूसरे विकेट के लिए 54 गेंदों पर 72 रन जोड़े। मिचेल 49 का विकेट भी बुमराह ने लिया।

टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और तीसरे ही ओवर में ईशान किशन सिर्फ 4 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हो गए। किशन के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर एडम मिल्ने ने रोहित शर्मा का आसान सा कैच छोड़ दिया।

छठे ओवर टिम साउदी ने केएल राहुल (18) को आउट कर टीम इंडिया को दूसरा झटका पहुंचाया। रोहित शर्मा भी शून्य पर मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और ईश सोढ़ी की गेंद पर (14) रन बनाकर आउट हुए। सोढ़ी ने अपने अगले ही ओवर में कैप्टन कोहली (9) को आउट कर भारत की कमर तोड़कर रख दी।

ऋषभ पंत (12) भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और एडम मिल्ने की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारतीय टीम को हार्दिक पंड्या से विस्फोटक पारी की उम्मीद थी, लेकिन उनके बल्ले से 24 गेंदों पर सिर्फ 23 रन देखने को मिले। भारतीय टीम को हार्दिक पंड्या से विस्फोटक पारी की उम्मीद थी, लेकिन उनके बल्ले से 24 गेंदों पर सिर्फ 23 रन देखने को मिले। पंड्या का विकेट बोल्ट के खाते में आया। इसी ओवर में बोल्ट ने शार्दूल ठाकुर को शून्य पर आउट किया।

आइसीसी T20 World Cup के 28वें मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के साथ दुबई में भारतीय समय के अनुसार शाम 7:30 बजे से होगा। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है। टीम में दो बदलाव किए गए हैं। सूर्य कुमार यादव की जगह ईशान किशन को और भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है।

ये मैच दोनों ही टीमों के लिए अहम है क्योंकि इस मैच में जिस टीम को हार मिलेगी वो सेमीफाइनल की होड़ से लगभग बाहर हो जाएगी। भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक एक-एक मैच खेले हैं जिसमें दोनों को ही हार मिली है। इन दोनों टीमों को पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी।

T20 World Cup 2021: अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रनों से हराया

ऐसा रहा है कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड

T20 World Cup 2021 में आज भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले अपने दूसरे मैच में हर हाल में जीत की दरकार है। इस मैच में कप्तान विराट कोहली की प्रतिष्ठा भी दाव पर होगी। वर्ल्ड कप के अभ्यास मैचों तक शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले ही मैच में बिखर गई। नतीजन टीम को 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। यही कारण है कि अब भारत को आज हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। लेकिन अगर पिछले रिकॉर्ड्स पर गौर करें तो जीत खासी मुश्किल हो सकती है।

किसी भी ICC टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड पिछले 18 सालों से भारत से नहीं हारा है। भारत ने आखिरी बार 2003 में न्यूजीलैंड को मात दी थी। वहीं दूसरी और अगर विराट कोहली की कप्तानी का न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 रिकॉर्ड देखा जाए तो जीत आसान लगती है। कोहली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 में से 6 मुकाबलों में शिकस्त दी है। केवल एक मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पडा। साल 2020 में भारत ने कीवी टीम को उसकी धरती पर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से हराया था। इसमें से चार मैचों में कोहली ने कप्तानी की थी और आखिरी मैच में उन्हें आराम दिया गया था।

T20 World Cup कप में हार का खतरा

न्यूज़ीलैंड को हराने के लिए विराट कोहली को पुराने रिकॉर्ड बदलने पड़ेंगे. टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कभी भी टी-20 वर्ल्ड कप का मैच नहीं जीत सकी है। पहले T20 World Cup में यानी साल 2007 में टीम इंडिया जोहान्सबर्ग के मैदान पर 10 रनों से मैच हार गई थी। इसके बाद पिछले टी-20 वर्ल्ड कप यानी साल 2016 में नागपुर में 127 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया सिर्फ 79 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। टी-20 वर्ल्ड कप में ये भारत का सबसे कम स्कोर है। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाय तो अब तक दोनों देशों के बीच कुल 16 टी-20 मैच खेले गए हैं। न्यूज़ीलैंड को यहां 8 मैचों में जीत मिली है। जबकि टीम इंडिया की झोली में 6 मैच आए हैं. दो मैच टाई हुए तो इसका फैसला एलिमिनेटर में हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here