T20 WC SL vs SA Live: साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 4 विकेट से दी मात

0
234

नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच शारजाह में खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया। साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। श्रीलंका टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 142/10 का स्कोर बनाया। 143 रनों का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका टीम ने 19.5 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 146 बनाकर जीत दर्ज की।

टेम्बा बवुमा ने बनाए 46 रन 

साउथ अफ्रीका की जीत में टेम्बा की 46 रनों की शानदार पारी का अहम भूमिका रही। इसके बाद एडेन मार्करम 19 रनों का खास योगदान दिया। डेविड मिलर (23) और कगिसो रबाडा (13) ने नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दर्ज करवाई। वहीं श्रीलंका के गेंदबाज वानिदु हसरंगा की हैटि्क बेकार गई।

साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही

टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और चौथे ही ओवर में दुष्मंथा चमीरा ने दूसरी गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स (11) और चौथी गेंद पर क्विंटन डिकॉक (12) का विकेट चटकाया। साउथ अफ्रीका का तीसरा विकेट रैसी वैन डेर डूसन (16) के रूप में गिरा। वह दासुन शनाका की डायरेक्ट हिट पर रन आउट हुए। चौथे विकेट के लिए एडेन मार्करम और तेंबा बाउमा ने 42 गेंदों पर 47 रन जोड़ टीम को मैच में वापस ला खड़ा किया। इस पार्टनरशिप को हसरंगा ने मार्करम (19) को आउट कर तोड़ा। टेम्बा बवुमा (46) और ड्वेन प्रिटोरियस (0) को वानिदु हसरंगा ने आउट कर पवेलियन भेजा।

पाथुम निसंका ने खेली शानदार पारी 

श्रीलंका टीम का टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी में फिर फेल रहा। टीम की ओर से पाथुम निसंका ने 3 छक्के और 6 चौकों की मदद से 72 रनों कीशानदार पारी खेली। इसके अलावा कोई बल्लेबाजी बड़ी पारी नहीं खेल पाया। वहीं साउथ अफ्रीका टीम की ओर से तबरेज शम्सी और ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन-तीन विकेट झटके वहीं एनरिक नॉर्तजे भी दो विकेट लेने में सफल रहे।

श्रीलंका की शुरुआत खऱाब रही

श्रीलंका की शुरुआत खऱाब रही। उसका पहला विकेट 20 पर गिर गया। एनरिक ने कुसल परेरा (7) को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। चरिथ असलंका (21) पर रन आउट हो गए। अगले ही ओवर ने शम्सी ने भानुका राजपक्षे (0) को आउट कर श्रीलंका की कमर तोड़कर रख दी। शम्सी ने अपने अगले ओवर में अविष्का फर्नांडो (3) अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर साउथ अफ्रीका को चौथी सफलता दिलाई। वानिंदु हसरंगा (4) का विकेट भी शम्सी के खाते में गया। दसुन शनाका(11) और चामिका करुणारत्ने (5) का विकेट ड्वेन प्रिटोरियस के खाते में आया। पाथुम निसंका (72) को ड्वेन प्रिटोरियस ने एनरिक नॉर्तजे के हाथों कैंच करवाकर आउट किया। दुशमंथा चमीरा (3) को एनरिक नॉर्तजे ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद लहिरू कुमारा रनआउट होकर पवेलियन लौट गए।

T20 World Cup: Rashid Khan ने मलिंगा-शाकिब का रिकॉर्ड तोड़कर रचा इतिहास 

साउथ अफ्रीका टीम में एक बदलाव, श्रीलंका में कोई चेंज नहीं 

साउथ अफ्रीका टीम में एक बदलाव करते हुए हेनरिक क्लासेन के स्थान पर क्विंटन डिकॉक को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया है, जबकि श्रीलंका की टीम में कोई चेंज नहीं है। सुपर-12 के ग्रुप-1 में श्रीलंका और साउथ अफ्रीका ने 2-2 मैच खेले हैं। इनमें इन्हें एक में जीत और एक में शिकस्त मिली है। इस मैच में हारने वाली टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंच पाना काफी मुश्किल हो जाएगा। साउथ अफ्रीका की टीम ब्लैक लाइव्स मैटर के सपोर्ट में खिलाड़ियों के अलग-अलग तरीके अपनाने से विवाद में भी रही है।

T20 World Cup : न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन 

साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी 

पिछले दो सालों में श्रींलंका और साउथ अफ्रीका में से साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी रहा है। साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ पिछले 6 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं। श्रीलंका के बल्लेबाज साउथ अफ्रीकी स्पिनरों के ख़िलाफ संघर्ष करते नजर आए हैं। तबरेज शम्सी और केशव महाराज दोनों के खिलाफ श्रीलंकाई टीम जूझती रही है। इस मैच से 48 घंटे से पहले श्रीलंका की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडम जम्पा की लेग स्पिन के खिलाफ भी परेशानी हुई थी।

French Open 2021 के सेमीफाइनल में पहुंची पीवी सिंधू 

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन 

 तेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रैसी वैन डेर डूसन, एडेन मार्कराम, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या, तबरेज शम्सी।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन 

कुसल परेरा (विकेटकीपर), पथुम निसांका, चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वानिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, महेश थीक्षाना, लाहिरु कुमारा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here