T20 world cup: भारत के लिए पाकिस्तान से भी बड़ा खतरा न्यूजीलैंड, जानिए वजह

0
330

नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) में भारत को पाकिस्तान से मिली हार के बाद अब उसकी निगाहें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच पर टिकी हुई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच दुबई में 31 अक्टूबर को यानी रविवार को खेला जाएगा। कोहली बिग्रेड को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इस मैच में जीत जरूरी रहेगी। हालांकि, इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम और फैंस के लिए कुछ ऐसे आंकड़े सामने निकलकर आ रहै हैं, जो वाकई में चिंता का विषय़ है।

French Open: लोह कीन येव को हराकर लक्ष्य सेन तीसरे दौर में पहुंचे

18 सालों से भारत को नहीं मिली न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2007 के T20 world cup से लेकर इस साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक ICC इवेंट्स के कुल 7 मैच खेले गए हैं और 6 में न्यूजीलैंड टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। वहीं, एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा था। T20 world cup में दोनों टीमों का सामना इस दौरान कुल दो बार हुआ और दोनों बार भारतीय टीम हार का सामना करना पड़ा। 2007 के टी-20 WC में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन और 2016 के टी-20 WC में 47 रनों से मात दी थी।

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉलिंग करेगा ये गेंदबाज !!

भारत को 2003 में मिली थी आखिरी जीत

साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को ICC के टूर्नामेंट में परास्त किया था। इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता था। इसके बाद भारत कभी भी बड़े टूर्नामेंट्स में कीवी टीम को मात नहीं दे सका। 2019 के वनडे वर्ल्ड के सेमीफाइनल में भी वो न्यूजीलैंड की टीम ही थी, जिसने भारत को हराकर देश के वर्ल्ड कप जीतने के सपने को तोड़ दिया था। बारिश की वजह से दो दिन खेले गए सेमीफाइनल मैच में विलियम्सन एंड कंपनी ने भारत को 18 रनों से हराया था।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा जयपुर में, RCA पदाधिकारियों ने पूजा अर्चना कर कंस्ट्रक्शन कंपनी को सौंपी जमीन

भारत को हराकर न्यूजीलैंड बना था चैंपियन 

इस साल WTC फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर ही टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब अपने नाम किया था। WTC के दौरान भी जब दोनों देशों के दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, दोनों में NZ ने जीत का स्वाद चखा था।

टी-20 रिकॉर्ड में भी कीवी टीम आगे 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें भी कीवी टीम सबसे ज्यादा 8 मैच जीतने में सफल रही, जबकि भारत सिर्फ 6 ही मुकाबले जीत सका। 2 मैच टाई रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here