वीवीएस लक्ष्मण ने NCA चीफ बनने से किया मना, BCCI ने किया था संपर्क

0
556

नई दिल्ली। पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) का प्रमुख बनने से मन कर दिया है। BCCI ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने पर सहमति देने के बाद औपचारिकता पूरी करने के लिए रविवार को इस पद के अलावा तीन सहयोगी स्टाफ के लिए आवेदन करने के लिए विज्ञापन जारी किया है।

La Liga : एंसू फाटी ने किया शानदार खेल का प्रदर्शन, वालेंशिया के खिलाफ दिलाई जीत

BCCI ने लक्मण से किया था सम्पर्क 

बल्लेबाज लक्ष्मण से BCCI ने NCA चीफ बनने के लिए संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने इसमें कोई रुचि नहीं दिखाई है। फिलहाल यह पद राहुल द्रविड़ संभाल रहे हैं, लेकिन द्रविड़ को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने के लिए एनसीए प्रमुख का पद छोड़ना होगा। द्रविड़ और लक्ष्मण दोनों ने ही 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। दोनों एक ही दौर के दिग्गज बल्लेबाज थे। द्रविड़ को टीम इंडिया की दीवार कहा जाता था तो लक्ष्मण भी किसी मायने में उनसे कम नहीं थे।

BNP Paribas: महिला सिंगल्स में बडोसा तो पुरुष वर्ग में नौरी बने चैंपियन

अब NCA चीफ के लिए BCCI को तलाशने होंगे विकल्प 

दोनों ने कई बेहतरीन साझेदारियां निभाई हैं और साल 2001 के उस ऐतिहासिक कोलकाता टेस्ट मैच में भी दोनों ने 376 रन की साझेदारी निभाई थी, जिसे भारत ने ऑस्ट्रेलिया से फालोआन मिलने के बाद जीता था। दोनों बल्लेबाजों के बीच तालमेल भी अच्छा है। चूंकि, टीम इंडिया के कोच को NCA प्रमुख के साथ मिलकर उन खिलाड़ियों के कौशल को निखारने के लिए योजना भी तैयार करनी होगी, जो राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में BCCI चाहता था कि लक्ष्मण एनसीए में द्रविड़ की जगह लें, लेकिन फिलहाल लक्ष्मण ने यह जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है। ऐसे में फिलहाल बीसीसीआइ को कुछ और विकल्प तलाशने होंगे।

T20 World Cup 2021: अभ्यास मैच आज से, ये 8 दिग्गज टीमें होंगी आमने-सामने, पूरा शिड्यूल देखें

BCCI ने निकाला विजापन 

द्रविड को मुख्य कोच बनने के लिए मनाने के बाद BCCI ने लोढ़ा समिति की सिफारिश वाले संविधान के अनुसार रविवार को इस पद के अलावा तीन सहयोगी स्टाफ के लिए आवेदन करने के लिए विज्ञापन जारी किया। हालांकि, बीसीसीआइ को क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) बनाने की जरूरत है और यदि संविधान के अनुसार चला जाए तो उन्हें बीसीसीआइ शीर्ष परिषद को औपचारिक सिफारिश करनी होगी। सभी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर है। यही वजह है कि बीसीसीआइ ने 2023 वनडे विश्व कप तक दो साल के कार्यकाल के लिए मुख्य कोच के पद के साथ बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोचों के लिए अभी विज्ञापन जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here