Team India में चलेगी Rahul Dravid की दादागिरी, BCCI ने मानीं बड़ी शर्तें

0
636
Rahul Dravid will be Chief Coach of Team India, bcci agree for every terms and conditions

नई दिल्ली। Rahul Dravid: टीम इंडिया में अब पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की दादागिरी चलने वाली है। द्रविड़ को टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाया जा रहा है। द्रविड और बीसीसीआई के बीच तमाम बातों पर सहमति हो चुकी है। इसके बाद ही औपचारिकता निभाने के लिए बीसीसीआई ने मुख्य कोच के लिए आवेदन भी मांग लिए हैं। हालांकि द्रविड़ की ताजपोशी तय है। इसके साथ ही द्रविड़ टीम इंडिया के सबसे महंगे कोच भी बनने वाले हैं। इसके अलावा मुख्य कोच बनने के लिए उन्होंने अपनी शर्तें भी बीसीसीआई से मनवा ली हैं।

T20 World Cup 2021: क्वालिफाइंग राउंड के पहले मैच में ओमान 10 विकेट से जीता

बोर्ड ने रविवार को मुख्य कोच सहित तमाम बाकी पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इसमें विस्तार से कोच (Rahul Dravid) की भूमिका के अलावा बाकी पदों की जरूरतों और जिम्मेदारियों के बारे में भी अवगत कराया गया है। प्रक्रिया के तहत आवेदन के बाद क्रिकेट सलाहकार कमेटी (CAS) आवेदनकर्ताओं के रिज्यूम छंटनी करेगी और फिर तमाम छांटे गए लोगों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अब यह देखने की बात होगी कि जब बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार द्रविड़ का नाम कोच पद के लिए पक्का किया जा चुका है, तो ऐसे हालात में कौन-कौन कोच पद के लिए आवेदन करेगा।

Team India: BCCI ने मांगे बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग और हेड कोच के आवेदन

आवेदन में बतायी गयी शर्तें बताती हैं कि वास्तव में Rahul Dravid क्या चाहते थे और बीसीसीआई ने उनकी बातें मानकर उन्हें भारतीय इतिहास का सबसे पावरफुल कोच बना दिया है। मुख्य कोच के अधिकार निम्न होंगे-

– मुख्य कोच तीनों फॉर्मेटों में संपूर्ण रूप से भारतीय टीम के प्रदर्शन और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होगा।

– हेड कोच विशेषज्ञ कोच और सपोर्ट स्टॉफ का नेतृत्व करेगा और उनकी भूमिका, उनके प्रदर्शन और जारी विकास के लिए जिम्मेदार होगा।

– मुख्य कोच भारतीय टीम के भीतर अनुशासन व्यवस्था की समीक्षा करने, इसे काबिज करने और इसे लागू करने के प्रति जिम्मेदार होगा।

– हेड कोच राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के हेड के साथ मिलकर काम करेगा. वह उसके साथ मिलकर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा न रहे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के विकास के लिए विकास योजनाएं बनाने का काम करेगा।

– हेड कोच NCA के हेड के साथ खिलाड़ियों के विकास के लिए नीति बनाएगा. इस नीति को देश की सभी प्रथम श्रेणी टीमों को बताया जाएगा, जिससे प्रथम श्रेणी कोचों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल होने के लिए जरूरी मानकों के बारे में पता हो।

– राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ मिलाकर प्रमुख प्रतिस्पर्धाओं के दौरान खिलाड़ियों का आंकलन करना या इन पर नजर रखना। साथ ही, जरूत पड़ने पर टीम चयन के दौरान हेड कोच अपनी सलाह चयनकर्ताओं को देगा।

– हेड कोच क्रिकेट के विकास के तरीकों में सहयोग और सलाह देगा।

– हेड कोच वर्कलोड प्रबंधन देखेगा और तमाम सपोर्ट स्टॉफ के सदस्यों के लिए परफॉरमेंस मानक/व्यवस्था बनाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here