Team India के नए उपकप्तान को लेकर इन दो खिलाड़ियों में टक्कर

0
565

नई दिल्ली। विराट कोहली ने टी-20 विश्वकप के बाद भारतीय टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। अब टी-20 विश्वकप के बाद ओपनर रोहित शर्मा सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया (Team India) के कप्तान हो सकते हैं। रोहित के कप्तान बनने के बाद चयनकर्ताओं को उपकप्तान के लिए मशक्कत करनी होगी।

PAK vs NZ: सुरक्षा कारणों की वजह से न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा रद्द

राहुल और पंत में टक्कर 

Team India के उपकप्तान के लिए दो खिलाड़ियों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है। टी-20 में टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल या विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को टीम का नया उपकप्तान बनाया जा सकता है। ये दोनों खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी संभालते हैं।

Modi’s Gifts Auction : पैरालंपियन सुहास के रैकेट की बोली 10 करोड़ रुपए

… तो पंत होंगे प्रबल दावेदार 

IPL2021 के टूर्नामेंट में यदि दिल्ली कैपिटल्स की टीम आइपीएल का खिताब जीत जाती है तो उसके कप्तान रिषभ पंत सबसे बड़े दावेदार बन जाएंगे। BCCI के एक सूत्र ने कहा, ‘पंत मजबूत दावेदार हैं, लेकिन आप राहुल को नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि वह भी आइपीएल कप्तान है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भी छुपे रुस्तम हो सकते हैं।’ टीम इंडिया को हाल की दिनों में मिली सफलता में पंत और राहुल ने अहम भूमिका निभाई है। पंत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में मिली जीत के हीरो थे तो केएल राहुल ने इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा के साथ टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। राहुल ने दौर पर एक शतक भी जमाया था।

Virat Kohli की वनडे कप्तानी पर भी खतरा, जानिए वजह

राहुल के समर्थन में सुनील गावस्कर

Team India के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने केएल राहुल के समर्थन में अपनी बात रखी है। उनको लगता है कि केएल राहुल में कप्तानी संभालने की काबिलियत है। उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का भावी कप्तान के रूप में तैयार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि,’यदि भारत नए कप्तान को तैयार करने के बार सोच रहा है तो केएल राहुल को देखा जा सकता है। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। यहां तक कि इंग्लैंड में उसकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी। वह आइपीएल और50 ओवर के क्रिकेट और इंटरनेशनल स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें उपकप्तान बनाया जा सकता है।’

राहुल की राह में बाधा

केएल राहुल के पास आइपीएल में कप्तानी का अनुभव है। वह पिछले दो सीजन से पंजाब किंग्स के कप्तान है। राहलु ने हालांकि कप्तानी मिलने के बाद बल्ले से तो काफी अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन वह अभी तक टीम को खिताब नहीं दिला पाए हैं। केएल राहुल के लिए उपकप्तान बनने का रास्ता इस वजह से आसान नहीं है, क्योंकि Team India के पास लीडरशिप का अच्छा खासा ग्रुप है। रिषभ पंत के पास आइपीएल में कप्तानी का अनुभव है। राहुल को यदि उपकप्तान बनना है तो उसे पंत के साथ-साथ जसप्रीत बुमराह को भी पीछे छोड़ना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here