Virat Kohli ने इसीलिए छोड़ दी टी-20 की कप्तानी

0
851

नई दिल्ली। विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को एक बड़ा ऐलान करते हुए भारत की टी20 टीम से कप्तानी छोड़न का फैसला किया है। हालांकि, वे टी-20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया के कप्तान बने रहेंगे, लेकिन इसके बाद वे टी20 फार्मेट में कप्तानी नहीं करेंगे।  लेकिन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट वे खेलना जारी रखेंगे। इसके अलावा वे वनडे और इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी करते रहेंगे। दरअसल विराट के सामने तीन ऐसी बाधाएं थी जिसके कारण उन्होंने टी 20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है।

UEFA Champions League: PSG ने क्लब ब्रुग के साथ खेला ड्रा

RCB ने IPL का एक बार भी खिताब नहीं जीता 

Virat Kohli पिछले नौ साल से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन टीम को एक बार भी खिताब नहीं दिला पाए हैं। ऐसे में अगले महीने फिर आइपीएल का फाइनल खेला जाएगा और यदि वह टीम को जीत नहीं दिला पाए तो उनकी कप्तानी की शैली पर सवाल उठने तय हैं।

National Championship : दीपक सहित SSB के पांच मुक्केबाजों ने अपने-अपने मुकाबलें जीते 

पाकिस्तान के खिलाफ हार का डर

IPL 2021 के फाइनल के ठीक बाद भारतीय टीम को टी20 विश्व कप में भाग लेना है और पहले ही मैच में भारत के सामने उसकी चिरप्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम पहले ही 2017 चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार चुकी है। हालांकि, वनडे विश्व कप 2019 में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह धौया था, लेकिन इस बार यदि उस हार का दोहराव होता तो भी Virat Kohli कप्तानी पर संकट होता। यही कारण रहा कि उन्होंने टी20 विश्व कप ही नहीं, बल्कि IPL 2021 से पहले ही कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया।

Pankaj Advani ने जीती एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप

ICC ट्रॉफी जीतने का भी दबाव 

इसके अलावा आइसीसी ट्रॉफी जीतने का भी दबाव Virat Kohli पर है, क्योंकि उनकी कप्तानी में भारत 2017 चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल, वनडे विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल और इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार चुका है।BCCI के एक अधिकारी ने कहा है कि हो सकता है कि विराट ने टी20 से कप्तानी छोड़कर वनडे की कप्तानी बचा ली हो। यदि विश्व कप में कुछ गड़बड़ होता तो बीसीसीआइ सीमित ओवरों में एक कप्तान रखता, जबकि विराट टेस्ट कप्तान होते। विराट ने पहले ही टी20 कप्तानी छोड़कर वनडे की कप्तानी फिलहाल बचा ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here