IPL से जुड़ेंगी दो नई टीमें, 17 अक्टूबर को होगा ऑक्शन 

0
757

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के14वें सीजन के दूसरे चरण का आगाज 19 सितंबर से UAE में होने वाला है। इसके ठीक चार दिन बाद ही टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट शुरू हो जाएगा। लीग से जुड़ी आठों फ्रेंचाइजी और अधिकांश खिलाड़ी यहां पहुंच चुके हैं। इस बीच मंगलवार को खबर आई है कि इंडियन प्रीमियर लीग के लिए दो टीमों की नीलामी 17 अक्टूबर को हो सकती है जबकि ‘निविदा आमंत्रण’ पांच अक्टूबर तक खरीदी जा सकेगी। इसके लिए हर तरह की पूछताछ के लिए 21 सितंबर का दिन आखिरी होगा।

ICC Women’s ODI Rankings: भारतीय कप्तान मिताली राज शीर्ष पर कायम

फ्रेंचाइजियों की संख्या बढ़कर हो जाएगी 10

BCCI सूत्रों के अनुसार नई टीमों के लिए ई-ऑक्शन नहीं होगा। पुराने नियम के अनुसार बंद बोली प्रक्रिया ही अपनाई जाएगी। IPL की गवर्निंग काउंसिल ने 31 अगस्त को नई टीमों के लिए बोली मंगवाई थी। टेंडर खरीदने वाले को 10 लाख रुपए की नॉन रिफंडेबल फीस देनी होगा। इसके ऊपर GST भी लगेगा। रिपोर्ट के अनुसार एक टीम का बेस प्राइस 2000 करोड़ है। IPL 2022 में जिन शहरों की टीमें आ सकती हैं उनमें अहमदाबाद, लखनऊ, इंदौर, कटक, गुवाहाटी और धर्मशाला का नाम शामिल है। इसके अनुसार 2022 में होने वाले मेगा ऑक्शन में दो नई टीमों को शामिल किया जाएगा, जिसके बाद लीग में फ्रेंचाइजियों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी।

IPL 2021 के दूसरे चरण से पहले इन 6 टीमों ने बदले अपने खिलाड़ी

BCCI को होगी कम से कम 5 हजार करोड़ रुपए की कमाई 

जानकार सूत्रों के अनुसार कोई भी कंपनी 75 करोड़ रुपए देकर बोली दस्तावेज खरीद सकती है। पहले दो नई टीमों का आधार मूल्य 1700 करोड़ रुपये रखने पर विचार किया जा रहा था लेकिन अब आधार मूल्य 2 हजार करोड़ रुपए करने का फैसला किया गया है। इसमें कहा गया कि BCCI कम से कम 5-6 हजार करोड़ रुपए की उम्मीद कर रहा है। अगले सत्र में IPL में 74 मैच होंगे और यह सभी के लिए फायदे वाली स्थिति होगी। पता चला है कि सालाना 3 हजार करोड़ रुपए या इससे अधिक का टर्न ओवर रखने वाली कंपनियों को ही बोली प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

PCB : पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की बल्ले-बल्ले, 250 फीसदी तक बढ़ा वेतन 

इकाना स्टेडियम हो सकता है आधार स्थल

नई टीमों के जो आधार स्थल होंगे उनमें अहमदाबाद, लखनऊ और पुणे भी शामिल हैं। अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम और लखनऊ का इकाना स्टेडियम फ्रेंचाइजी की पसंद हो सकते हैं क्योंकि इन स्टेडियमों की क्षमता अधिक है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here