ICC Test Rankings: पहली बार टॉप-5 में पहुंचे रोहित शर्मा 

0
380

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। इसके बदौलत वह आइसीसी टेस्ट रैंकिंग ( ICC Test Rankings) में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। वह लगभग छह वर्षों के बाद टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। वहीं टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा पहली बार टॉप – 5 में शामिल हो गए हैं।

US Open 2021:जोकोविक ने होल्गर को दी शिकस्त, दूसरे दौर में पहुंचे

जो रूट ने इन खिलाड़ियों को पछाड़ा 

जो रूट सीरीज की शुरुआत में ICC Test Rankings में पांचवें नम्बर पर थे, लेकिन तीन टेस्ट मैचों में 507 रन बनाकर उन्होंने विराट कोहली, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया। वह केन से अब 15 रेटिंग अंकों से आगे हैं। रूट लीड्स टेस्ट से पहले दूसरे स्थान पर थे। इस टेस्ट में उन्होंने 121 रन की पारी खेली थी।

Ind vs Eng : चौथे टेस्ट मैच के लिए ऐसी हो सकती है इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

दिसंबर 2015 में भी शीर्ष पर थे जो रूट

इससे पहले जो रूट दिसंबर 2015 में ICC Test Rankings  में शीर्ष पहुंचे थे। इसके बाद विलियमसन उनसे आगे निकल गए। फिर  कोहली और स्मिथ भी शीर्ष पर रहे हैं। नवंबर 2015 से इन चारों में से ही कोई एक बल्लेबाज शीर्ष स्थान पर रह रहा है। तब दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शीर्ष पर थे। रूट अब अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 917 रेटिंग अंक से केवल एक अंक पीछे है, जिसे उन्होंने अगस्त 2015 में नाटिंघम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 130 रनों की पारी के बाद हासिल किया था।

World Wrestling Championship: विनेश ने भी दिया वॉकओवर, भारत के नामी पहलवान नदारद

रोहित ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा 

ICC Test Rankings में रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष पांच में अपनी जगह बनाई हैं। टीम इंडिया के ओपनर ने लीड्स में 19 और 59 रनों की पारी खेली थी। इससे उन्हें एक स्थान फायदा हुआ और उन्होंने अपने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली। कोहली से उनकी रेटिंग सात अंक ज्यादा है। आखिरी बार कोहली के अलावा कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज शीर्ष पांच में नवंबर 2017 में रहा था, जब चेतेश्वर पुजारा दूसरे और कोहली पांचवें स्थान पर थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here