Ind vs Eng Live: चौथे दिन का खेल जल्दी खत्म, भारत को 154 रनों की बढ़त

0
647

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच लंदन के लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। चौथे दिन का खेल खत्म कर दिया गया है। खराब रोशनी के कारण अंपायर्स ने 82वें ओवर के बाद चौथे दिन का खेल समाप्त होने का ऐलान कर दिया। भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए हैं। अभी तक भारत को इंग्लैंड पर 154 रनों की बढ़त हांसिल हुई है। रिषभ पंत 14 रन और इशांत शर्मा 4 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

मोइन अली ने रहाणे (61) को जोस बटलर के हाथों कैच करवाकर भारत को पांचवां झटका दिया। इससे पहले चेतेश्वर पुजारा (45) को मार्क वुड ने जो रूट के हाथों कैच करवाया। रहाणे और पुजारा ने चौथे विकेट की साझेदारी में 100 रन जोड़े। भारत की बढ़त 148 रनों की है।

सैम करन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली (20) को आउट कर पवेलियन भेजा। इससे पहले मार्क वुड ने भारत के दोनों ओपनर्स केएल राहुल (5) और रोहित शर्मा (21) के विकेट लिए। इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त मिली थी।

मार्क वुड ने 2 विकेट लिए। लोकेश राहुल 5 रन बनाकर आउट हुए। वहीं रोहित शर्मा 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले, मैच के तीसरे दिन भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पहली पारी को 391 रन पर समेट दिया। भारत ने पहली पारी में 364 रन बनाए। रूट ने 22वीं टेस्ट सेंचुरी लगाई। यह भारत के खिलाफ उनका ओवरऑल 7वां और लगातार दूसरा शतक रहा। रूट भारत के खिलाफ इंग्लैंड में लगातार 4 बार 50+ रन स्कोर कर चुके हैं। उन्होंने इससे पहले 2018 में केनिंग्टन ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में 125 रन और इस सीरीज (2021) के पहले टेस्ट (नॉटिंघम) में 64 और 109 रन की पारी खेली थी।

कप्तान रूट और बेयरस्टो ने संभाल कर बल्लेबाजी की और आज एक भी विकेट नहीं गिरने दिया। इंग्लैंड ने तीसरे दिन 3 विकेट पर 119 रन से आगे खेलना शुरू किया और रूट-बेयरस्टो ने पहले सेशन में 28 ओवर में 97 रन जोड़े। रूट ने टेस्ट करियर की 51वीं फिफ्टी और बेयरस्टो ने 22वीं फिफ्टी लगाई।

India vs England : इस मामले में इंग्लैंड में कभी नहीं हारी Team India

रूट ने ग्राहम गूच का रिकॉर्ड तोड़ा

रूट इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ग्राहम गूच (8900 रन) को पीछे छोड़ा। रूट इस पारी से पहले गूच से 13 रन पीछे थे। अब जो रुट के (8935*)रन हो गए हैं। 12472 रन के साथ एलेस्टेयर कुक इस मामले में पहले स्थान पर हैं।

कोविड-19 के कारण दर्शकों की गैरमौजूदगी में होंगे Tokyo Paralympics

भारत ने 88 रन बनाने में 7 विकेट गंवाए

भारत ने दूसरे दिन 3 विकेट पर 276 रन से आगे खेलना शुरू किया और सिर्फ 88 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए। भारत की ओर से लोकेश राहुल ने सबसे ज्यादा 129 रनों की पारी खेली। जेम्स एंडरसन ने Ind vs Eng टेस्ट में 5 विकेट लिए।इसके अलावा ओली रॉबिन्सन को 2, मोइन अली और मार्क वुड को 1-1 विकेट मिला।

Pak vs WI: शतक से चूके क्रेग ब्रेथवेट, 20 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा

पंत के विदेशी धरती पर 1000 टेस्ट रन पूरे 

ऋषभ पंत ने विदेशी जमीन पर 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने विदेशी जमीन पर कुल 1011 रन बनाए हैं। Ind vs Eng 2nd Test में 26वां रन बनाते ही पंत ने यह उपलब्धि हासिल कर ली। इस माइलस्टोन तक पहुंचने वाले वे भारत के चौथे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी (2496 रन), फारुख इंजीनियर (1209 रन) और सैयद किरमानी (1109 रन) ने यह मुकाम हासिल किया था।

लॉर्ड्स में राहुल की सेंचुरी 

राहुल Lord’s Test (Ind vs Eng) में सेंचुरी लगाने वाले 10वें भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनकी यह ओवरऑल छठी टेस्ट सेंचुरी है। राहुल ने करीब 3 साल बाद शतक लगाया। पिछला शतक उन्होंने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ही केनिंग्टन ओवल में बनाया था। तब राहुल ने 149 रन बनाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ यह उनकी तीसरी सेंचुरी है।

Ind vs Eng- इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन 

रोरी बर्न्स, डोम सिबले, हसीब हमीद, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।

Ind vs Eng- भारत की प्लेइंग इलेवन 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here