IND vs SL T20 Series: रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ Shikhar Dhawan का नाम

0
1003

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज (IND vs SL T20 Series) में भारतीय क्रिकेट टीम का हार का सामना करना पड़ा। गुरुवार को खेले गए सीरीज के अंतिम मैच में टीम इंडिया की खराब बल्लेबाजी ने शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम महज 81 रन ही बना पाई। श्रीलंका ने 14.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर आसानी से यह टारगेट अचीव कर लिया और सीरीज को 2-1 से अपने नाम करने में सफल रहीं।

Tokyo Olympics: #Athletics… दुती चंद ने किया निराश, 100 मीटर इवेंट में रहीं 7वें स्थान पर

इसलिए Shikhar Dhawan नाम हुआ दर्ज

श्रीलंका के दौरे पर बतौर कप्तान पहली बार टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने वनडे सीरीज में जीत हासिल की लेकिन टी20 में वह इस कमाल को दोहरा नहीं पाए। Shikhar Dhawan भारत की ओर से  टी20 सीरीज में कप्तानी डेब्यू करते हुए हारने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले भारत की ओर से किसी भी कप्तान को अपनी पहली टी20 सीरीज में कभी भी हार नहीं मिली थी। वीरेंद्र सहवाग से लेकर रोहित शर्मा तक जिसने भी भारत की कप्तानी की पहली सीरीज को जीता।

IPL 2021: मुंबई इंडियंस का हिस्सा बने R Vinay Kumar

इन कप्तानों ने जीती थीं पहले सीरीज

टी20 सीरीज में पहली बार कप्तानी करते हुए सीरीज हारने वाले धवन भारत के अकेले कप्तान बन गए हैं। सहवाग ने 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी का जिम्मा पहली बार संभाला था और जीत दर्ज की थी। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को 2007 के विश्व कप में टी20 टीम की कप्तानी मिली थी और उन्होंने टूर्नामेंट जीत इतिहास रचा था। 2010 में सुरेश रैना ने जिम्बाब्वे में बतौर कप्तान पहली टी20 सीरीज जीती थी।

Tokyo Olympics: #Archery… भारत की उम्मीदों को झटका, दीपिका कुमारी हारकर बाहर

Shikhar Dhawan नहीं जीता सके टी-20 सीरीज 

2015 में अजिंक्य रहाणे ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहली टी20 सीरीज में कप्तानी की थी जहां मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था। विराट कोहली ने पहली बार टी20 में 2017 की इंग्लैंड सीरीज में कप्तानी की थी। यहां भारतीय टीम ने इंग्लिश टीम को हराया था। 2017 में ही रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ पहली बार कप्तानी करते हुए जीत हासिल की थी, लेकिन भारत की ओर से  टी20 सीरीज में पहली बार कप्तानी करते हुए सीरीज हारने वाले Shikhar Dhawan पहले कप्तान बन गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here