World Test Championship का खाका तैयार, ये रहेगा टीम का इंडिया का शेड्यूल

0
495

नई दिल्ली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के दूसरे एडिशन के लिए ICC ने नए नियम और प्वाइंट सिस्टम जारी कर दिया है। ये चैंपियनशिप वर्ष 2021 से 2023 तक खेल जाएगी। इस बार टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 प्वाइंट, मैच ड्रॉ होने पर 4 प्वाइंट और किसी मैच के टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलेंगे। वहीं हारने वाली टीम को 0 प्वाइंट मिलेगा। इसके अलावा ICC की ओर से रैंकिंग में जीत प्रतिशत के बारे में भी बताया गया है।

Tokyo Olympics: दीपक बने ओलंपिक में पहले भारतीय जिम्नास्टिक जज

दूसरे एडिशन की शुरुआत 4 अगस्त से 

World Test Championship के दूसरे संस्करण की शुरूआत 4 अगस्त से शुरू होगी। भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू होने वाली यह टेस्ट सीरीज चैंपियनशिप की पहली सीरीज होगी। इस बार हर टीम को कुल 6 सीरीज खेलनी है। जिसमें तीन विदेशी धरती पर और तीन घरेलू जमीन पर खेली जाएगी।

ICC Cricket Super League प्वॉइंट टेबल में इंग्लैंड का दबदबा

ये रहेगा टीम इंडिया का शेड्यूल

World Test Championship के तहत टीम इंडिया तीन सीरीज घरेलू सरजमीं पर खेलेंगी। उसमें उसकी शुरुआत श्रीलंका टीम से होगी। इसके बाद न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ भारत की धरती पर टेस्ट सीरीज खेलनी है। जबकि विदेश धरती पर टीम इंडिया बांग्लादेश, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ टेस्ट सीरीज खेलेंगी।

इंग्लैंड ने ODI Series में किया पाकिस्तान का सूपड़ा साफ

दूसरे एडिशन में 9 टीमें लेंगी हिस्सा

ICC World Test Championship के 2021-23 के सत्र यानी दूसरे एडिशन में कुल 9 टीमें हिस्सा लेंगी। ये टीम तीन सीरीज घर पर और तीन सीरीजें विदेश में खेलेंगी। हालांकि, कुछ टीमें ज्यादा मैच खेलेंगी, जबकि कुछ टीमों को कम मैच खेलने के लिए मिलेंगे।

WTC के पहले एडिशन में परेशान आने पर बदला था नियम 

WTC के 2019-21 के सत्र में अंक प्रणाली प्रत्येक सीरीज के लिए समान अंकों वाली थी। कोई भी सीरीज चाहे 2 मैचों की हो या फिर पांच मैचों की, सभी सीरीजों में 120 अंक निर्धारित किए गए थे, लेकिन बीच सत्र में कोरोना  महामारी के कारण इसे बदल दिया गया और ICC ने जीत प्रतिशत के हिसाब से अंकतालिका तैयार की। इसी के आधार पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया था, जिसे कीवी टीम ने जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here